ओपन पोर्स को कैसे करें साफ जानें

ओपन पोर्स को कैसे करें साफ जानें


हम सभी कि स्‍किन पर पोर्स होते हैं, जिसका काम होता है नेचुरल ऑयल को निकलना। मगर किसी-किसी के चेहरे पर यह पोर्स काफी बड़े नजर आते हैं, जो दिखने में तो खराब लगते ही हैं, साथ में इनमें गंदगी भर जाने की वजह से ब्लैकहेड्स व मुंहासे जैसी समस्‍या नजर आने लगती है।

यही नहीं, बड़े पोर्स होने की वजह से स्‍किन पर बुढापा झलकने लगता है। इस समस्‍या से निपटने के लिए वैसे तो बाजार में काफी मेहंगे क्रीम और लोशन आते हैं, लेकिन हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता कि वह इन पर खर्च कर सके। इसलिए आज हम आपको बेहद आसान, सस्‍ते और केवल घर में पाई जानी वाली ऐसी रेसिपीज बताएंगे, जिसकी मदद से आप इन बड़े पोर्स से छुटकारा पा सकती हैं। नीचे बताए गए कुछ उपाय हैं, जिनमें से आप किसी को भी ट्राय कर सकती हैं।

एक चम्‍मच
चारकोल पाउडर उसमें थोड़ी सी कॉफी पाउडर मिक्‍स करें। फिर इसमें शहद मिलाएं और पेस्‍ट तैयार करें। अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से गीला कर लें और फिर इस पेस्‍ट को लगाएं। अपने चहरे को हल्‍के हाथों से मसाज करें और फिर सादे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पूरी गंदगी निकल जाएगी और पोर्स अंदर से साफ हो जाएंगे।

स्‍टीम
अगर आपका चेहरा काफी ऑयली है और पोर्स में ब्‍लैकहेड्स जमा हैं। तो आपको अपने चेहरे को कम से कम 10 मिनट तक भाप दें। स्‍टीम वाले पानी में टी-ट्री ऑयल या फिर लेमन के छिलके डाल लें। स्‍टीम लेने से आपके चेहरे के पोर्स खुल जाएंगे और गंदगी बाहर निकल जाएगी।

एक्‍सफोलिएशन
एक कटोरी में 2 चम्‍मच कच्‍चा दूध डालें। फिर उसमें 1 चम्‍मच विनेगर, सफेद चीनी और थोड़ा सा लेमन जूस मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर वेट करें। जब यह सूख जाए तब हाथों से रगड़ कर इसे साफ कर लें। इससे आपके चेहरे से सारी डेड स्‍किन निकल जाएगी और चेहरा साफ नजर आएगा। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए इसे हफ्ते में दो से तीन बार करें।


टोनर
1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर और उतनी ही मात्रा में खीरे का रस मिलाएं। फिर इसे कॉटन की मदद से साफ चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद 20 मिनट तक इंतजार करें। तब तक यह आपकी स्‍किन के पोर्स की सफाई करेगा। इस ट्रीटमेंट को रोजाना करीबन एक सप्‍ताह तक करना होगा।

स्‍किन पोर्स बड़े होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से तनाव, बढ़ती उम्र, स्‍मोकिंग, अनुवांशिक या फिर प्रदूषण आदि। यदि आप घर से बाहर निकलें तो कोशिश करें कि अपने चेहरे को कपड़े से ढंक कर ही निकलें।