एक दिन में खजराना गणेश पहुंचे 8.35 लाख श्रद्धालु, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

इंदौर
नये साल में इंदौर  के विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर  ने एक और कीर्तिमान रच दिया है. श्रद्धालुओं ने दर्शन करने के मामले में ये नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. नये साल के पहले दिन सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने खजराना गणेश मंदिर में दर्शन कर मंदिर का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में दर्ज करा दिया है. 1 जनवरी 2020 को 8 लाख 35 हज़ार 917 श्रद्धालुओं ने खजराना गणेश मंदिर में दर्शन किए.

दुनियाभर में प्रसिद्ध इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में 31 दिसम्बर की रात 12 बजे से ही दर्शन शुरू हो गए थे. इसमें देश विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे थे क्योंकि हर कोई नई साल की शुरूआत प्रथम पूज्य गणेश के दर्शन कर करना चाहता था.लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने पहुंचे. आलम ये रहा कि खजराना के आसपास के इलाकों में नये साल के पहले दिन जाम लगा रहा. कई किलोमीटर लंबी लाइन में लगकर श्रद्धालुओं ने बप्पा के दर्शन किए.

गणेश के चरणों में सर्टिफिकेट समर्पित
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से खजराना गणेश के चरणों में ये सर्टिफिकेट भेंट किया गया. इस मौके पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से मधुर टेमले,प्रदीप मिश्रा,संजय पंजवानी और आशीष मिश्रा उपस्थित थे. मंदिर प्रबंधन समिति के महाप्रबंधक बी एल कांसट, प्रबंधक जी एस मिश्रा,मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट, विनीत भट्ट, मोहन भट्ट मौजूद थे. खजराना गणेश मंदिर को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स लंदन में शामिल होने पर ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद वीरेंद्र शर्मा, इंदौर के कमिश्नर आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर लोकेश जाटव, निगम कमिश्नर आशीष सिंह और इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने शुभकामनाएं दी हैं.

नये साल में दर्शन के विशेष इंतजाम
284 साल पुराने इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में नये साल पर श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गईं थी. मंदिर में दर्शन व्यवस्था में भी बदलाव किया गया थ.. 31 दिसंबर और 1 जनवरी को गर्भगृह में भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया था. गर्भगृह के सामने चार स्टेप का निर्माण किया गया है, जिससे भक्त चार कतारों के माध्यम से दर्शन कर रहे थे. आरती के दौरान कतार चलायमान रखी गई थी. हर भक्त को 10 से 15 मिनट में दर्शन कराने का लक्ष्य रखा गया था. 1 जनवरी को बुधवार होने की वजह से मंदिर प्रशासन को करीब 3 से 4 लाख भक्तों के आने का अनुमान था लेकिन लेकिन मंदिर प्रशासन के अनुमान से दोगुने भक्त दर्शन करने पहुंच गए. इस वजह से 31 दिसम्बर की रात से रिंगरोड जाम हो गया था. मंदिर प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से तस्वीरें लीं थीं जिसमें रिकार्ड भीड़ दिखाई दे रही थी.