एक अक्टूबर से खुलते हैं नेशनल पार्क, नहीं शुरु हुई बुकिंग, रेवेन्यू को भी झटका

एक अक्टूबर से खुलते हैं नेशनल पार्क, नहीं शुरु हुई बुकिंग, रेवेन्यू को भी झटका

भोपाल
प्रदेश में जंगल की सैर करने के लिए शुरु होने वाली आॅनलाइन बुकिंग वन विभाग के सुस्त रवैये के चलते अटक गई है। ऐसे में देशभर के जंगलप्रेमी जो 1 अक्टूबर से खुलने वाले जंगलों में घूमना चाहते थे उनमें खासी निराशा है। दरअसल, प्रदेश में स्थित नेशलन पार्क में घूमने के लिए प्रदेश व देशभर से आने वाले पर्यटकों को आने से पहले आॅनलाइन बुकिंग करनी होती है जिसकी शुरुआत अगस्त महीने से हो जाती है लेकिन इस बार विभाग की सुस्त चाल के चलते यह बुकिंग अभी तक शुरू नहीं हो पाई। हालांकि विभाग के अधिकारी इसके पीछे कोविड 19 का तर्क दे रहे हैं लेकिन कोविड के रहते जून में भी पर्यटकों के लिए जंगल खोले गए थे।  

मध्यप्रदेश में वन और वन्यजीवों को देखने के लिए देशभर के पर्यटक आते हैं इससे न सिर्फ वन विभाग को बल्कि लोकल लोगों को भी खासी आमदनी होती है लेकिन इस साल बुकिंग में देरी होने के चलते पर्यटकों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा सकती है जिसका असर सीधा सीधा रेवेन्यू पर पडेगा।

इधर प्रदेश में देशभर के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म विभाग भी नये नये फॉर्मुले अपना रहा है। निगम के एमडी विश्वनाथ ने बताया कि कोविड 19 के चलते अधिकांश मल्टीनेशनल कंपनियों में वर्क फ्रोम होम किया जा रहा है। ऐसे में टूरिज्म निगम ने ऐसे लोग जो घर से कंपनी का काम कर रहे हैं उन्हें वर्ककेशन की सुविधा देना शुरु किया है। वर्क और विकेशन को मिलाकर यह योजना बनाई है।