इंदौर की सफाई में आड़े नहीं आई गोगा नवमी त्यौहार, फिर स्वच्छता में देश में नम्बर वन

इंदौर की सफाई में आड़े नहीं आई गोगा नवमी त्यौहार, फिर स्वच्छता में देश में नम्बर वन

इंदौर
लगातार तीन साल से स्वच्छता में देश में नम्बर वन रैंक हासिल कर चुके इंदौर की जनता ने एक बार फिर मिसाल पेश कर दी। इंदौर की जनता सड़क पर उतरी और खुद सड़कों की गंदगी साफ कर बताया कि यूं ही कोई नम्बर वन नहीं बन जाता। इसके लिए जज्बा और भावनाओं का सम्मान दोनों ही जरूरी है और वह इंदौर की पब्लिक के पास है। भावनाओं का सम्मान ऐसा कि सफाई मित्रों का गोगा नवमी त्यौहार मनाने की धार्मिक भावना इंदौर की सफाई में आड़े नहीं आई। पब्लिक के इस सफाई अभियान में खुद नगरीय विकास मंत्री जयवर्द्धन सिंह और निगमायुक्त आशीष सिंह भी शामिल हुए।

जागरुकता की मिसाल पेश करने की यह कोशिश रविवार को जब इंदौर के कुछ सीनियर सिटीजन ने की तो उसमें स्वयंसेवी संगठन, स्टूडेंट और समाज के विभिन्न वर्गों की महिलाएं और कर्मचारी भी एक एक कर झाड़ू लेकर सामने आते गए। इसकी शुरुआत राजबाड़ा से हुई जहां पहले सबने राष्ट्रगान गाया और फिर झाडूÞ लेकर सड़कों की सफाई में जुट गए। इंदौर के लोगों की इस कोशिश की सोशल मीडिया पर भी जमकर प्रशंसा हुई।

इंदौर की जनता सड़कों की सफाई के लिए खुद मैदान में उतरी। इसकी एक वजह थी। दरअसल 24 अगस्त को इंदौर के सफाई मित्र (स्वच्छता कर्मी)गोगा नवमी पर्व मनाया। यह उनका बड़ा धार्मिक त्यौहार माना जाता है। इसी त्यौहार पर ये सामूहिक अवकाश लेते हैं। इसके चलते वे 25 अगस्त को अवकाश पर थे। ऐसी स्थिति में शहर की सफाई प्रभावित होने की आशंका थी तो जनता खुद सड़कों पर उतर कर सफाई अभियान में शामिल हो गई।