आजम खां की पत्नी व बेटों पर दो और मुकदमों में चार्जशीट की तैयारी

आजम खां की पत्नी व बेटों पर दो और मुकदमों में चार्जशीट की तैयारी

 रामपुर 
सपा सांसद आजम खां की पत्नी एवं विधायक डॉ. तजीन फातमा, बहन निकहत अफलाक, बेटे अब्दुल्ला आजम और अदीब आजम पर पुलिस दो और मुकदमों में चार्जशीट लगाने की तैयारी में है। इनके खिलाफ छह दिन पहले ही 28 मुकदमों में आरोप पत्र अदालत में दाखिल किया था। ये सभी मुकदमे जौहर यूनिवर्सिटी की जमीनों की खरीद-फरोख्त से जुड़े हैं।

मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की जमीनों को लेकर पिछले साल जुलाई माह में सांसद आजम खां के खिलाफ 30 मुकदमे दर्ज कराए गए थे। अजीमनगर थाने में 26 किसानों ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आरोप लगाया था कि सपा शासनकाल में उनकी जमीन जबरन यूनिवर्सिटी में मिला ली गई। प्रशासन की ओर से भी चार मुकदमे दर्ज कराए गए थे।

यूनिवर्सिटी का संचालन मौलाना मुहम्मद अली जौहर ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। इस ट्रस्ट के नाम ही सारी जमीनें हैं। आजम खां ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं और उनकी पत्नी डॉ. तजीन फातमा सचिव हैं, जबकि दोनों बेटे अदीब और अब्दुल्ला सदस्य हैं। बहन निकहत अफलाक कोषाध्यक्ष हैं। पिछले साल ही जमीनों से जुड़े मुकदमों की जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया था।

एसआइटी ने जांच पड़ताल में पाया कि जमीनें ट्रस्ट के नाम हैं, इसलिए ट्रस्ट के सभी सदस्य इसके लिए दोषी हैं। पुलिस ने आजम खां के खिलाफ तो पहले ही सभी 30 मुकदमों में चार्जशीट दाखिल कर दी थी। 28 मुकदमों में तीन सितंबर को आजम खां की पत्नी, बहन और दोनों बेटों के साथ ही ट्रस्ट के सदस्य चमरौआ के विधायक नसीर खां, जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष सलीम कासिम के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी थी। अब फिर इन सब के खिलाफ दो और मुकदमों में चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी है। आजम खां पर 80 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। वह अपनी पत्नी और बेटे अब्दुल्ला के साथ सवा छह माह से जेल में बंद हैं।

सपा विधायक से हो चुकी है पूछताछ
सपा विधायक नसीर अहमद खां से पुलिस ने रविवार को पूछताछ की थी। अजीमनगर पुलिस ने बेरियान स्थित विधायक के आवास पर पहुंचकर जौहर विवि मामले में सवाल-जवाब किए थे। हालांकि इस दौरान कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका था।

जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीनें कब्जाने के आरोप में पिछले साल आजम खां के खिलाफ 30 मुकदमे दर्ज कराए गए थे। इनके खिलाफ पहले ही चार्जशीट लग चुकी है। एसआइटी ने जांच में पाया कि जौहर ट्रस्ट के सभी सदस्य दोषी हैं, इसीलिए सदस्यों के खिलाफ 28 मुकदमों में चार्जशीट लगाई गई। अब दो अन्य मामलों में भी नोटिस दे दिए गए हैं। शीघ्र ही इन मामलों में भी चार्जशीट लगाई जाएगी। - शगुन गौतम, पुलिस अधीक्षक रामपुर