आईएसएल में 2024-25 सत्र से रेलीगेट और प्रोमोट करने पर सहमति

आईएसएल में 2024-25 सत्र से रेलीगेट और प्रोमोट करने पर सहमति

नई दिल्ली
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास ने शनिवार को कहा कि सभी शेयरधारक इंडियन सुपर लीग में 2024-25 सत्र से क्लबों को रेलीगेट और प्रोमोट करने पर सहमत हैं। इससे पहले उन्होंने कहा कि आई लीग विजेताओं को 2022 और 2023 में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के शीर्ष टीयर में सीधे प्रवेश मिलेगा।

दास ने यह भी कहा कि एआईएफएफ इस बात से खुश है कि ईस्ट बंगाल को आखिरकार निवेशक मिल गया जिससे 100 साल पुराने इस क्लब का आईएसएल में इसी सत्र से प्रवेश करने का रास्ता साफ हो गया। उन्होंने कहा कि दो प्रतिष्ठित क्लब - मोहन बागान और ईस्ट बंगाल - के आईएसएल में शामिल होने से भारतीय फुटबॉल के खाके का आधार बनेगा।

दास ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''आगे बढ़ते हुए अगले दो तीन वर्षों में भारतीय फुटबॉल का रेलीगेशन और प्रोमोशन के हिसाब से संरचित खाका होगा।" उन्होंने कहा, ''2024-25 से प्रोमोशन और रेलीगेशन शुरू होंगे जिसमें आईएसएल के निचले पायदान की टीम को दूसरे टीयर में रेलीगेट कर दिया जाएगा और आई लीग विजेता को आईएसएल में प्रोमोट किया जायेगा। सभी शेयरधारक इस खाके पर सहमत हैं।"

दूसरी ओर, इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की दो बार की चैम्पियन चेन्नइयिन एफसी ने गोलकीपर करणजीत सिंह के करार को एक साल के लिए बढ़ाने की शनिवार को घोषणा की। आईएसएल का आगामी सत्र (2020-21) नवंबर में शुरू होगा। यहां जारी विज्ञप्ति के मुताबिक 34 साल के इस खिलाड़ी का यह टीम के साथ लगातार छठा सत्र होगा। इस दौरान चेन्नइयिन एफसी 2015 और 2017-18 में चैम्पियन भी बना था। उन्होंने 2017-18 में कमाल का प्रदर्शन किया था, इस सत्र में 20 मैचों में टीम के खिलाफ गोल नहीं हुआ था।