आँगनवाड़ी रजिस्टर पर गलत जानकारी पर होगी कड़ी कार्यवाही

आँगनवाड़ी रजिस्टर पर गलत जानकारी पर होगी कड़ी कार्यवाही

भोपाल

महिला-बाल विकास मंत्री  इमरती देवी ने निर्देश दिये हैं कि आँगनवाड़ी रजिस्टर में गलत जानकारी अंकित होने पर संबंधित पर कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि ऐसी आँगनवाड़ी के कार्यकर्ता और सहाययिका पर कार्रवाई की जाये, जो रजिस्टर में संचालित बतायी जा रही है परन्तु यथार्थ में बंद है। श्रीमती इमरती देवी आज मंत्रालय में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर रही थीं।

 इमरती देवी ने कहा कि ऐसे चिन्हित जिलों, जहाँ अति कुपोषित बच्चे हैं, की लगातार मॉनीटरिंग संचालनालय स्तर पर भी सुनिश्चित की जाये। महिला-बाल विकास मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आँगनवाड़ियों में बच्चों को आकर्षित करने के लिये सिर्फ खाद्य पदार्थों पर निर्भर न रहें। अन्य गतिविधियों को भी सम्मिलित करें, जिससे बच्चों के स्वास्थ्य और मानसिक क्षमता में भी वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि कामकाजी महिलाओं और दूसरे शहरों से पढ़ने के लिये आयी छात्राओं आदि को रहने के लिये विभाग द्वारा संचालित वसति गृह की जानकारी विज्ञापन, पोस्टर, पेम्फलेट आदि के माध्यम से प्रचारित की जाये। श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि आँगनवाड़ियों में उदिता योजना में सेनेटरी नेपकिन की मशीनें लगाने के लिये उस क्षेत्र के उद्योगों से सीएसआर के अंतर्गत मदद लें।

687 पर्यवेक्षकों को मिला समयमान वेतनमान

बताया गया कि निर्देशानुसार अब तक लगभग 630 पर्यवेक्षकों की परिवीक्षा अवधि पूर्णत: समाप्त कर दी गई है। साथ ही 687 पर्यवेक्षकों को समयमान वेतनमान भी दिया गया है। इस दौरान प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास अनुपम राजन और आयुक्त  एम.बी. ओझा उपस्थित थे।