अति महत्वपूर्ण 19 आवेदन 24 घंटे के अंदर होंगे निराकृत - कलेक्टर

मुरैना
प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना जनसुनवाई के द्वारा अंतिम व्यक्ति को सरलतापूर्वक लाभ मिल सके इसके लिये प्रत्येक मंगलवार को प्रातः 11 से 01 बजे तक जनसुनवाई करने के निर्देश हैं।   
    
निर्देशों के तहत नवागत कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने मंगलवार को जनसुनवाई की, जिसमें उन्होंने 88 आवेदनों को सुना जिनमें से 19 आवेदन अति महत्वपूर्ण पाये गये। उन आवेदनों का निराकरण 24 घंटे के अंदर करने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि 24 घंटे के अंदर वो आवेदन निराकरण होंगे जो अति महत्वपूर्ण हैं उनसे हितग्राही को लाभ शीघ्र दिया जाना है इसलिये उसकी समय सीमा 24 घंटे तय की गई है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर उमेशप्रकाश शुक्ला, संयुक्त कलेक्टर संजीव जैन, एलके पांडे, एसडीएम सहित समस्त विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।       
    
कलेक्टर कार्तिकेयन के समक्ष रंछोरपुरा निवासी मोहर सिंह आवेदन प्रस्तुत किया कि मेरी झोंपड़ी में 16 जनवरी को रात्रि में आग लग चुकी है। मेरी पूरी गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गई है। खुले आसमान के नीचे रहना मजबूर हो गया है। इस कलेक्टर ने एसडीएम जौरा को तत्काल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। मुंशी का बाग निवासी रामनिवास ने आवेदन प्रस्तुत किया कि पात्र व्यक्ति होने के बावजूद भी खाद्यान्न नहीं मिल रहा है। कलेक्टर ने डीएसओ को निर्देश दिये कि हितग्राही को राशन दिलवायें। ओमप्रकाश शर्मा बड़ोखर निवासी ने ग्रेच्युटी राशि का भुगतान करने का आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने जिला पेंशन अधिकारी को सहकारिता के माध्यम से ग्रेच्युटी का भुगतान कराने के निर्देश दिये। महेन्द्र सिंह ग्राम देवरी ने आवेदन प्रस्तुत किया कि बीपीएल सर्वे सूची में नाम जोड़ा जाये, जिस पर कलेक्टर ने तहसीलदार मुरैना को अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश दिये। अरविंद शाक्य ग्राम बदरेंटा ने भूमि की नकल निकलवाने के लिये आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने आवदेन पढ़कर विचार किया और नकल निकलवाने के निर्देश दिये। शिकारी का पुरा अंबाह निवासी रामबरन ने मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के अंतर्गत सहायता राशि दिलाने का आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने आवेदन के निराकरण हेतु उपसंचालक कृषि को निर्देश दिये।
    
गुरूद्वारे वाली गली गोपालपुरा निवासी वर्षा परमार पत्नी स्वर्गीय हरि बाबू ने आवेदन प्रस्तुत किया कि आवेदिका अपने परिवार सहित निवास करती है। उनके पति की दुर्घटना में आठ माह पूर्व मृत्यु हो चुकी है कृपया परिवार सहायता दिलाने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने आवेदन को शीघ्र निराकराण करने हेतु आयुक्त नगर निगम को प्रस्तुत किया। नूराबाद निवासी प्रमोद गुप्ता ने बीपीएल कार्ड बनवाने, मोहित पुत्र रामसुंदर ने पात्रता पर्ची, महेश जाटव ने बाजरा की राशि में बैंक खाता सुधारने, विशाल काॅन्वेंट स्कूल के सामने जौरा रोड मुरैना निवासी रामदीन प्रजापति ने विद्युत देयक में संशोधन कराने का अनुरोध किया है। कलेक्टर ने उक्त आवेदनों को 24 घंटे के अंदर निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही जौरी निवासी राधा ने सर्वे क्रमांक 614 को एनआईसी साॅफ्टवेयर में फीड कराने, निटहरा निवासी सरदार सिंह ने कृषि भूमि के सर्वे नंबर को दर्ज कराने का आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को आवेदनों का निराकरण त्वरित गति से 24 घंटे के अंदर करने के निर्देश दिये। इसके बाद शेष 69 आवेदन सीएम हेल्पलाइन की तरह पोर्टल पर आॅनलाइन किये जायेंगे, उनका निराकरण 7 दिवस के अंदर संबंधित विभाग द्वारा किया जाना है, जिसकी समीक्षा टीएल बैठक में होगी।