हैदराबाद ने पंजाब को 69 रनों से हराया, बेयरस्टो-वॉर्नर के बाद राशिद छाए

0
2

दुबई
इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 सीजन के एक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने किंग्स XI पंजाब (KXIP) को 69 रनों से हरा दिया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए थे। जवाब में 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम के लिए 17 गेंदों में लगाई गई सीजन की सबसे तेज हाफ सेंचुरी भी काम नहीं आई और टीम 16.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 132 रन ही बना सकी। मैच में हैदराबाद की जीत के हीरो रहे मैन ऑफ द मैच जॉनी बेयरस्टो (97 रन), डेविड वॉर्नर (52 रन) और राशद खान (12/4)। हैदराबाद की यह 6 मैचों में तीसरी जीत है और वह पॉइंट टेबल में 6 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। दूसरी ओर, पंजाब 6 मैचों में 5 हार के साथ पॉइंट टेबल में सबसे नीचे है। अब उसकी प्लेऑफ की राह मुश्किल दिखाई दे रही है।

पंजाब की खराब शुरुआत
विशाल स्कोर का सामना करने उतरी पंजाब को उम्मीद के मुताबित शुरुआत नहीं मिली। उसे पहला झटका टूर्नमेंट में शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल (9) के रूप में लगा। उन्होंने डेविड वॉर्नर के सटीक थ्रो पर खलील अहमद ने रन आउट किया। इसके बाद अपना पहला मैच खेल रहे प्रभसिमरन (11) को खलील अहमद की गेंद पर प्रियम गर्ग ने कैच किया तो कप्तान केएल राहुल (11) को अभिषेक शर्मा ने विलियमसन के हाथों कैच कराते हुए टीम का स्कोर 3 विकेट पर 58 रन कर दिए।

पूरन की 17 गेंदों में हाफ सेंचुरी
केएल राहुल के आउट होने के बाद आक्रमण का जिम्मा निकोलस पूरन ने संभाला और 9वां ओवर करने आए अब्दुल समद को 4 छक्के और एक चौका जड़ते हुए मात्र 17 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की। यह सीजन की सबसे तेज फिफ्टी है। समद के इस ओवर में 28 रन बने। हालांकि, एक ओर जहां पूरन रन बरसा रहे थे तो मैक्सी से भी उम्मीद थी, लेकिन वह मात्र 7 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

फिर यूं गिरे विकेट
मैक्सवेल के बाद मंदीप (6) को राशिद खान ने बोल्ड कर दिया। दूसरे छोर पर तूफानी बल्लेबाजी कर रहे पूरन 37 गेंदों में 77 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 7 छक्के उड़ाए। उन्हें भी करिश्माई स्पिनर राशिद खान ने अपनी फिरकी में फंसाया। मुजीब उर रहमान (1) का विकेट खलील अहमद के नाम रहा। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और पूरी टीम 16.5 ओवरों में 132 रनों पर सिमट गई। हैदराबाद के लिए राशिद खान के अलावा टी. नटराजन और खलील अहमद दो-दो विकेट झटके, जबकि एक विकेट अभिषेक शर्मा के नाम रहा।

बेयरस्टो और वॉर्नर का धांसू धमाल
इससे पहले जॉनी बेयरस्टो (97) और डेविड वॉर्नर (52) के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 6 विकेट पर 201 रन बनाए। बेयरस्टो ने 55 गेंद में छह छक्के और 7 चौके की मदद से 97 रन की पारी खेलने के अलावा वॉर्नर (52) के साथ पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी भी की। सनराइजर्स को लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (29 रन पर तीन विकेट) और अर्शदीप सिंह (33 रन पर दो विकेट) ने अंतिम पांच ओवर में वापसी दिलाई जिसमें सनराइजर्स की टीम 41 रन ही जोड़ सकी।

बेयरस्टो को मिला जीवनदान
सनराइजर्स के कप्तान वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और बेयरस्टो के साथ मिलकर टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई। वॉर्नर ने शेल्डन कॉटरेल पर लगातार दो चौकों से खाता खोला जबकि बेयरस्टो ने भी मुजीब उर रहमान पर चौके से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। बेयरस्टो ने कॉटरेल के अगले ओवर में तीन चौके मारे। बेयरस्टो हालांकि 19 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मोहम्मद शमी की गेंद पर पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। वॉर्नर ने इसी ओवर में लगातार दो चौके मारे।

दोनों ने जड़ी तूफानी फिफ्टी
सनराइजर्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 58 रन बनाए। बेयरस्टो ने लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का स्वागत दो छक्के और एक चौके के साथ किया और फिर 10वें ओवर में अर्शदीप पर दो रन के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर में टीम के रनों का शतक भी पूरा हुआ। वॉर्नर और बेयरस्टो के बीच यह पांचवीं शतकीय साझेदारी है। बेयरस्टो ने अपने आक्रामक तेवर जारी रखते हुए मैक्सवेल की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारकर ओवर में 20 रन बटोरे। वॉर्नर ने 14वें ओवर में मुजीब की गेंद पर एक रन के साथ 37 गेंद में 46वां अर्धशतक पूरा किया। बेयरस्टो ने इसी ओवर में लगातार दो छक्कों के साथ टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

फिर यूं गिरे धड़ाधड़ विकेट
राहुल ने 16वें ओवर में ओवर में गेंद बिश्नाई को थमाई यह ओवर टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। बिश्नोई ने पहली ही गेंद पर वॉर्नर को मैक्सवेल के हाथों कैच कराने के बाद बेयरस्टो को भी पगबाधा किया जबकि इस ओवर में सिर्फ एक रन बना। वॉर्नर ने 40 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। अर्शदीप ने अगले ओवर में मनीष पांडे (01) को अपनी ही गेंद पर लपका जिससे पंजाब ने सात गेंद में तीन विकेट गंवाए। बिश्नोई ने अब्दुल समद (08) को भी पविलियन भेजा जबकि अर्शदीप ने प्रियम गर्ग (00) की पारी का अंत किया। सनराइजर्स ने 15 रन के भीतर पांच विकेट गंवाए। केन विलियमसन (नाबाद 20) ने अंतिम ओवर में शमी की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा जिससे टीम 200 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रही।