स्‍किन की तमाम प्रॉब्‍लम्‍स केवल शहद और नींबू से ही की जा सकती हैं खत्‍म

0
1

सर्दियां स्किन के लिए थोड़ी सी मुश्किल भरी होती हैं। ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा में रूखापन आना इस मौसम में आम है। ऐसे में लोग तमाम तरह के मॉइश्चराइजर्स का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले ये मॉइश्चराइजर हेल्दी स्किन के लिए थोड़े हानिकारक होते हैं। इनमें शामिल केमिकल्स त्वचा को अन्य कई समस्याएं दे सकते हैं। ऐसे में घरेलू और प्राकृतिक तरीके स्किन को हेल्दी ग्लोइंग के लिए ज्यादा सही होते हैं। नींबू और शहद त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद घरेलू औषधि होते हैं। इनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो बहुत जल्दी ही चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो पाया जा सकता है।

त्वचा के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल
त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए शहद और नींबू बेहतरीन प्राकृतिक नुस्खा है। दोनों के मिश्रण से बने फैस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा को बहुत सारे लाभ होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से यह त्वचा से टैन हटाकर उसे ग्लो प्रदान करते हैं। नींबू साइट्रस से भरपूर होता है। यह स्किन को ब्राइट करने में मददगार है। शहद में भी ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से झुर्रियों को हटाने तथा स्किन को ग्लो देने का काम करते हैं। होठों के लिए भी दोनों का मिश्रण बेहद लाभकारी होता है।

घर पर ऐसे बनाएं फेसपैक

शहद और नींबू के मिश्रण में स्किन को मॉइश्चराइज करने तथा ग्लो देने के बेहतरीन गुण होते हैं। इनकी मदद से आप घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच शहद और नींबू के रस की 4-5 बूंदें। पैक बनाने के लिए इन दोनों को एक साथ अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाइए और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। तकरीबन 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लीजिए। बहुत जल्दी ही आपको इसका असर अपने चेहरे पर दिखने लगेगा।

अंडा, नींबू और शहद का फेस मास्‍क

अगर आपकी स्‍किन ऑयली है तो आप अंडा, नींबू और शहद मिलाकर एक बेहतरीन फेस मास्‍क तैयार कर सकती हैं। इस मास्‍क को लगाने से स्‍किन से एक्‍सेस ऑयल खत्‍म हो जाएगा।

सामग्री-

    1/2 चम्मच कच्चा शहद
    1 चम्मच नींबू का रस
    1 अंड का सफेद हिस्‍सा

बनाने का तरीका-

    एक कटोरी में सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और 1 से 2 मिनट के लिए फेंटें।
    अब अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से पानी से धो लें। फिर इस पेस्‍ट को अपनी उंगलियों या एक छोटे, साफ ब्रश के उपयोग से लगाएं।
    ध्‍यान रखें कि फेस मास्‍क गाढा होना चाहिए।
    मास्क को 20 से 30 मिनट तक सूखने दें।
    गर्म पानी के साथ या नरम, गीले वाशक्लॉथ का उपयोग करके अपनी त्वचा को रगड़ें।
    चेहरे को थपथपा कर सुखा लें और फिर हल्का मॉइस्चराइजर लगाएं।

काले धब्‍बे मिटाने के लिए फेस पैक

यदि आपके चेहरे पर डार्क स्‍पॉट पड़ गए हैं, जो कि शायद मुंहासों की वजह से हैं, तो परेशान न हों। आप अपने लिए ओटमील, शहद और नींबू का रस मिलाकर एक पैक तैयार कर सकती हैं।

साम्रगी-

    1 चम्‍मच ओटमील पावडर
    1 चम्‍मच शहद
    2 चम्‍मच नींबू

बनाने का तरीका

    इन तीनों सामग्रियों को बताए गए अनुपात में मिक्‍स करें।
    फिर इसे चहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
    फिर इसे गुनगुने पानी से 20 मिनट के बाद धो लें।
    आपको ऐसा हफ्ते में दो बार करना होगा।