सोयाबीन फसल खराब होने से चिंतित न हों किसान, सरकार पूरी सहायता करेगी

0
4

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों से कहा है कि फसल बीमा की तिथि 31 अगस्त कर दी गई है। आप ऋणी हों या अऋणी हो, अभी तक अगर आपने फसल बीमा नहीं करवाया है तो तत्काल फसल बीमा करवाइये। प्रशासन आपको पूरी तरह से सहयोग करेगा। सर्वे के निर्देश हो गए हैं। नुकसानी का आंकलन होगा तथा किसानों को पूरी मदद व सहायता दी जाएगी। मैं आपके साथ हूँ सरकार साथ है।

मुख्यमंत्री चौहान ने खराब हुई सोयाबीन की फसल के संबंध में किसानों से अपील करते हुए कहा कि पहले वर्षा नहीं होने और फिर अतिवर्षा के कारण कुछ जिलों में सोयाबीन की फसल बुरी तरह से प्रभावित हुई है। तना छेदक कीड़े से कई जगह सोयाबीन सूख गया है। जब किसान संकट में हो तो मैं भी चैन से नहीं बैठ सकता। कल मैंने देवास और इंदौर जिले में किसानों के खेतों में जाकर फसलों की हालत देखी है। मैं जल्दी ही प्रभावित इलाकों में दौरा करूंगा। हमारे कृषि मंत्री, अन्य मंत्रीगण, सांसद, विधायक और अधिकारीगण गांव में जाकर निरंतर फसलों के नुकसान का जायजा ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि संकट है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं। कोरोना के संकट ने अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी है, पैसे की कमी है, लेकिन संकट की इस घड़ी में हम सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करेंगे। मुआवजा, राहत और फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को मिले इसका पूरा इंतजाम किया जाएगा।