सेवानिवृत्त शासकीय कर्मियों के पेंशन प्रकरण और स्वत्वों के निराकरण के निर्देश

0
3

भोपाल

भोपाल संभाग के अंतर्गत शासकीय कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण और स्वत्वों के निराकरण के लिये 26 अगस्त से 11 सितम्बर की अवधि में विशेष अभियान चलाया जायेगा।

संभागायुक्त भोपाल कवीन्द्र कियावत ने संभाग के जिला कलेक्टर्स को अर्धशासकीय पत्र भेजकर उनके जिले के कार्यालयों में सेवानिवृत्त हुए सभी शासकीय सेवकों के पेंशन प्रकरण एवं उनके स्वत्वों के निराकरण सुनिश्चित कराने के लिये कहा है।

संभागायुक्त ने कोषालय अधिकारियों को भी हिदायत दी है कि सभी अधिकारी अपने कार्यालय/विभाग में पिछले 5 वर्ष में सेवानिवृत्त हुए शासकीय सेवकों की सूची बनाकर चिन्हित कर उनके पेंशन प्रकरण, अवकाश नकदी करण, जीपीएफ, डीपीएफ, जीआईएस एवं एफबीएफ आदि प्रकरणों के भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। कियावत ने निर्देश दिए कि इस अभियान के बाद यदि किसी शासकीय सेवक के पेंशन प्रकरण निराकृत नहीं किए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में संबंधित अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

पेंशन और कोषालय अधिकारी होंगे सम्मानित

संभागायुक्त कियावत ने कहा है कि भोपाल संभाग के जिन जिलों के पेंशन, देय स्वत्व भुगतान का शत्-प्रतिशत निराकरण होगा। ऐसे 2 जिला के पेंशन और कोषालय अधिकारी को सम्मानित भी किया जाएगा।