सूर्य की चमक से राजस्थान में रनों का सूखा, मुंबई से मिली करारी हार

0
12

अबु धाबी
पिछले पांच साल (2015) से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत को तरस रही मुंबई इंडियंस (MI) ने आखिरकार इस सीजन राजस्थान रॉयल्स को 57 रनों से करारी शिकस्त देकर हार का स्वाद चखाया है। मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए सूर्यकुमार यादव (79*) की शानदार पारी की बदौलत 194 रन का लक्ष्य दिया था। सूर्यकुमार यादव को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। इस जीत के बाद डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई अंकतालिका में टॉप पर पहुंच गई है। रॉयल्स की टीम इस विशाल टारगेट के सामने सिर्फ 136 रन ही बना सकी। जोस बटलर (70) के अलावा उसके कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं पाया। इस विशाल लक्ष्य को बचाने उतरी मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 20 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट ने भी 2 विकेट झटके।

रॉयल्स को -बुमराह-बोल्ट ने दिए शुरुआती झटके
194 रन विशाल चुनौती लेकर उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम शुरुआत से ही दबाव में दिखी। पारी के पहले ही ओवर में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (0) बिना खाता खोले ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को कैच थमा गए। अगले ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ (6) जसप्रीत बुमराह पर दबाव बनाने के मकसद से बड़ा शॉट खेलना चाहते थे। लेकिन बॉल बैट का अंदरुनी किनारा लेते हुए सीधे डिकॉक के दस्तानों में दिखी।

बिना खाता खोले ही लौटे संजू सैमसन, दबाव में घिरी राजस्थान
नंबर 4 पर बैटिंग को उतरे संजू सैमसन से टीम को एक बार फिर चमत्कार की उम्मीद थी। लेकिन पारी के तीसरे ओवर में संजू बोल्ट की बाउंसर पर खराब शॉट खेलकर मुंबई के कप्तान रोहित को एक आसान सा कैच गिफ्ट कर अपना विकेट गंवाकर लौट गए। संजू 3 गेंद की इस पारी में खाता भी नहीं खोल पाए। संजू के रूप में तीसरा विकेट गंवाकर रॉयल्स दबाव में घिर गई।

जोस बटलर ने संभाले रखा एक छोर
एक छोर पर जोस बटलर टीम के लिए जिम्मेदारी से खड़े रहे। लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला रुकता नहीं दिखा। पिछले मैच में रॉयल्स की टीम को संकट से उबारने वाले महिपाल लोमरोर भी इस बार अगले 5 ओवर तक जरूर खड़े रहे लेकिन राहुल चहर की गेंद पर एक ऊंचा शॉट खेलने का उन्हें भुगतान करना पड़ा। अनुकूल रॉय (सब्सीट्यूट) ने उनका बेहतरीन कैच लपककर रॉयल्स को चौथा झटका दे दिया। रॉयल्स की टीम 42 रन पर ही अपने 4 विकेट गंवा चुकी थी।

बटलर को नहीं मिला किसी का साथ
इस बीच बटलर ने सिर्फ 34 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। फिफ्टी के बाद बटलर ने रन गति को और बढ़ा दिया। उन्होंने 44 गेंद में 70 रन बनाए। जेम्स पैटिंसन की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर खड़े कायरन पोलार्ड अगर उनका बेहतरीन कैच न पकड़ते तो शायद बटलर इस मैच में कुछ और कमाल कर सकते थे। 44 गेंद की इस पारी में बटलर ने 4 चौके और 5 छक्के जमाए।

ताश के पत्तों सी ढह गई रॉयल्स
बटलर के बाद टॉम करन (15) भी छठे विकेट के रूप में आउट हो गए। रॉयल्स के स्कोर में 5 रन और जुड़ने के बाद राहुल तेवतिया (5) 7वें विकेट रूप में अपना विकेट गंवा दिया। 8वें विकेट के रूप में श्रेयस गोपाल (1) भी आउट हो गए। जोफ्रा आर्चर (24) ने 11 गेंद में 3 चौके और 1 छक्का जडकर फैन्स का मनोरंजन जरूर किया लेकिन वह रॉयल्स की हार टालने के लिए काफी नहीं था। 10वें और अंतिम विकेट के रूप में अंकित राजपूत (2) पैटिन्सन का दूसरा शिकार बने।

ऐसी रही मुंबई इंडियंस की पारी
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई ने अपने मिडल ऑर्डर के अनुभवी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की बेहतरीन पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने राजस्थान के सामने 194 रन का विशाल लक्ष्य रखा। सूर्यकुमार ने नाबाद 79 रनों की पारी खेली जिसमें 47 गेंदों में 11 चौके और 2 छक्के जमाए। हार्दिक ने उनका साथ देते हुए अंत में 19 गेंदों पर 2 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने 5वें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की।

डिकॉक-रोहित की धमाकेदार शुरुआत
मैच की शुरुआत में मुंबई के लिए उसकी सलामी जोड़ी तेजी से रन बना रही थी। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने क्विंटन डी कॉक (6) को आउट कर इस साझेदारी पर ब्रेक लगा दिया। डी कॉक ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े।

श्रेयस गोपाल के दो झटकों ने दिलाया रॉयल्स को मौका
कप्तान रोहित को 88 के कुल स्कोर पर श्रेयस गोपाल ने आउट कर मुंबई को दूसरा झटका दिया। रोहित ने 35 रनों की पारी में 23 गेंदों का सामना कर दो चौके और तीन छक्के लगाए। गोपाल की अगली गेंद पर ईशान किशन (0) जल्दबाजी में खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। हालांकि गोपाल की हैटट्रिक क्रुणाल पांड्या ने पूरी नहीं होने दी। गोपाल के ये दो विकेट रॉयल्स की टीम के लिए वापसी का मौका थे। लेकिन मुंबई के मिडर ऑर्डर ने टीम को दबाव से बखूबी निकाल लिया।

सूर्यकुमार और हार्दिक ने लगाया रनों का अंबार
बाद में क्रुणाल भी 12 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की की गेंद पर आउट हो गए। क्रुणाल के बाद सूर्यकुमार और हार्दिक ने अंत तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। आईपीएल पदार्पण कर रहे कार्तिक ने 4 ओवरों में 36 रन देकर 1 विकेट लिया। आर्चर ने 4 ओवरों में 34 रन देकर 1 विकेट निकाला। गोपाल ने 4 ओवरों में 28 रन ही दिए और 2 अहम विकेट चटकाए।