सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, दो महीने पहले हुए थे कोरोना पॉजिटिव

0
2

 
नई दिल्ली 

'दीदी तेरा देवर दीवाना' जैसे गानों के जरिए सलमान खान की आवाज रहे एसपी बालासुब्रमण्यम सदा के लिए खामोश हो गए. लेजेंडरी सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम ने शुक्रवार को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उनकी उम्र 74 साल थी. एसपी बालासुब्रमण्यम के चले जाने से पूरी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री गमगीन हो गई है. एसपी बालासुब्रमण्यम ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर गाने दिए हैं.

उनके गानों ने सलमान खान को पहचान दिलाई. एसपी बालासुब्रमण्यम के जो गाने सलमान के ऊपर फिल्माए गए वो सभी हिट हो गए. जैसे- पहला-पहला प्यार है, मेरे रंग में रंगने वाली, धिकताना-धिकताना, मेरे जीवन साथी, मुझसे जुदा होकर, आजा शाम होने आई, हम बने तुम बने, वाह वाह रामजी. एसपी बालासुब्रमण्यम का शव 4 बजे हॉस्पिटल से ले जाया जा सकता है. एसपी बालासुब्रमण्यम के फैंस चेन्नई स्थित घर पर उनके अंतिम दर्शन कर सके इसके लिए परिवार की ओर से मंजूरी ली जा रही है. एसपी बालासुब्रमण्यम का शव उनके फार्महाउस में रखा जा सकता है.

5 अगस्त को पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव
बता दें कि बीते कुछ दिनों से उनकी की तबियत ठीक नहीं थी. उन्हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था. एसपी 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें चेन्नई के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 13 सितंबर को उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव पाया गया था.
 
मालूम हो कि एसपी बालासुब्रमण्यम ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर कर बताया था कि उनमें कोरोनावायरस के हल्के लक्षण थे. इसके बाद उन्होंने टेस्ट करवाया था और टेस्ट पॉजिटिव निकला. डॉक्टर्स ने उन्हें होम क्वारनटीन की सलाह दी थी. लेकिन वे हॉस्पिटल में भर्ती हो गए थे. 13 अगस्त को उनकी स्थिति ज्यादा बिगड़ गई थी जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखना पड़ा था. हालांकि 13 सितंबर को एसपी की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी. 

16 भाषाओं में गाए 40 हजार गाने
60 के दशक में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले बालासुब्रमण्यम ने अभी तक कई गाने गाए हैं और फैन्स के दिलों में जगह बनाई है. असल में बताएं तो एस पी को खुद नहीं पता कि उन्होंने कितने गीत गाए हैं. मगर माना जाता है कि ये संख्या 40 हजार के करीब है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है. ये 40 हजार गाने उन्होंने लगभग 16 भाषाओं में गाए हैं.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में इस फिल्म के गानों ने दिलाई पहचान

हिंदी फिल्मों के लिए उन्होंने सबसे पहला गाना ‘एक दूजे के लिए’ (1981) के लिए गाया था. हालांकि, सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ उनके लिए ग्राउंडब्रेकिंग साबित हुई. 60 के दशक में बतौर सिंगर आने वाले बालासुब्रमण्यम ने सलमान खान के लिए कई बेहतरीन गानों को गाया. लेकिन वो एक गाना जिसने सभी का दिल एक बारी में जीत लिया वो था- आया मौसम दोस्ती का.