श्रीनगर के एयरपोर्ट की बढ़ाई गई सुरक्षा,, घंटे भर में 1800 बैग चेक करेगी मशीन

0
2

जम्मू
जम्मू-कश्मीर के इंटरनैशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा में पहले से बढ़ोतरी की गई है। अब एयरपोर्ट पर आईएलबीएस सिस्टम लगाया गया है, जिससे यहां अब किसी भी प्रकार का विस्फोटक नहीं लाया जा सकेगा। कश्मीर एयरपोर्ट पर कई बार विस्फोटक बरामद हो चुका है। कई बार राउंड तथा हथियार भी बरामद हुए हैं। इसके बाद ही सुरक्षा को इस तरीके से बढ़ाया गया है।

जानकारी के अनुसार कश्मीर एयरपोर्ट सुरक्षा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह अक्सर आतंकियों के निशाने पर रहता है। ऐसे में इसकी सुरक्षा को लेकर समय दर समय जरूरी कदम उठाए जाते हैं। ताजा मामले में एयरपोर्ट पर आईएलबीएस सिस्टम लगाया गया है। इस सिस्टम के लगने से किसी भी प्रकार का विस्फोटक नहीं ले जाया जा सकेगा। यह सिस्टम प्रति घंटा 1800 बैग की जांच करने की क्षमता रखता है।

सिस्टम में दिखता है 3डी इमेज
श्रीनगर एयरपोर्ट पर आने वाले हर नागरिक के सामान की जांच पहले आम सिस्टम से होती थी लेकिन अब हर बैग को इस सिस्टम में डाला जाएगा। इसमें थ्रीडी इमेज दिखाई देता है। इस सिस्टम से किसी भी प्रकार का सामान बच नहीं पाएगा। सोमवार से इस सिस्टम ने काम करना शुरु कर दिया है। श्रीनगर एयरपोर्ट पर हर दिन दर्जनों फलाइटस आती हैं। ऐसे में यहां पर सुरक्षा चक्र को हर प्रकार से मजबूत किया जाता है। आईएलबीएस सिस्टम लगाना भी सुरक्षा को मजबूत करने का एक कदम है।

एयरपोर्ट के निदेशक संतोष डोके का कहना है कि सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। उनका कहना था कि कई बड़े एयरपोर्ट पर यह सिस्टम लगा हुआ है। अब कश्मीर के इंटनैशनल एयरपोर्ट पर भी यह सिस्टम लगा दिया गया है। जिससे की सुरक्षा में काफी फायदा मिलेगा।