वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे के खिलाफ 10 लाख ट्रेडर्स का धरना, कदम न उठने पर जाएंगे कोर्ट

0
28

नई दिल्ली 
देश भर में करीब 1000 जगहों पर खुदरा कारोबारियों ने वॉलमार्ट-फ्लिपकॉर्ट सौदे के विरोध में आज प्रदर्शन कर रहे हैं। खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने सरकार से मांग की है कि इस सौदे से ई-कॉमर्स क्षेत्र में गलत चलन में कई गुना वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि वॉलमार्ट-फ्लिपकॉर्ट सौदा खुदरा कारोबार को हथियाने की दिशा में एक कदम आगे साबित होगा।

ट्रेडर्स ने किया विरोध प्रर्दशन
कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी. भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि कई ई-कॉमर्स कंपनियों ने विगत वर्षों के दौरान कीमतों में लूट, भारी छूट और अन्य गलत तरीकों के जरिए ई-कॉमर्स मंच को भारी नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने दावा किया कि ऐसे समय में जब ई-कॉमर्स के बारे में कोई स्पष्ट नीति नहीं है, वॉलमार्ट के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति के प्रेस नोट तीन का उल्लंघन करना बेहद आसान हो जाएगा। खंडेलवाल ने बताया कि आज करीब 10 लाख ट्रेडर्स विरोध प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं।

जा सकते हैं कोर्ट 
खंडेलवाल ने कहा कि व्यापारियों का संगठन कैट पहले ही इस संदर्भ में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग को अपनी आपत्तियों से अवगत करा चुका है और जरूरत पड़ने पर वह अदालत में भी इस सौदे का विरोध करेगा। उल्लेखनीय है कि खुदरा क्षेत्र की अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट इंक ने फ्लिपकॉर्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी करीब 16 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।