लाइफस्टाइल

वजन घटाना है तो नींद से करें दोस्ती, इन 5 तरीकों से अच्छी नींद लेकर होगा वेट लॉस

11Views

जब बात वेट लॉस की आती है तो ज्यादातर लोग आपसे यही कहते होंगे कि डायटिंग करो, कम खाओ, एक्सर्साइज करो, खूब सारी फिजिकल ऐक्टिविटी करो लेकिन क्या कभी किसी ने आपसे कहा कि अपनी नींद पूरी करो। जी हां, अगर आप वजन घटाने की कोशिश में जुटे हैं तो आपके लिए नींद उतनी ही जरूरी है जितनी एक्सर्साइज और हेल्दी डायट। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है, अगर आप देर रात तक जगे रहते हैं और फिर सुबह जल्दी उठकर काम पर निकल जाते हैं तो नींद की कमी की वजह से आपका बॉडी मास इंडेक्स (BMI)बढ़ने लगता है और आप वेट गेन करने लगते हैं।

7 घंटे से कम की नींद लेने पर मोटापे का खतरा 89%
आपके लिए कितनी देर सोना जरूरी है तो ये आपके शरीर और नींद की जरूरत पर निर्भर करता है लेकिन आमतौर पर हर रात कम से कम 7 घंटे की चैन की नींद बेहद जरूरी है। रिसर्च की मानें तो अगर आप 7 घंटे से कम सोते हैं या फिर अगर बार-बार आपकी नींद खुलती रहती है या आप थोड़ी-थोड़ी देर के लिए (शॉर्ट ड्यूरेशन) के लिए सोते हैं तो ऐसे लोगों में मोटापा बढ़ने का खतरा 89 प्रतिशत होता है। कुल मिलाकर देखें तो ये एक दुष्चक्र की तरह है जिससे आप बच नहीं सकते। नींद पूरी नहीं होने से आपका वजन बढ़ेगा जिस वजह से आपकी चिंता बढ़ेगी और फिर आपकी नींद की क्वॉलिटी और भी कम और खराब हो जाएगी।

नींद पूरी ना हो तो भूख ज्यादा लगती है
बहुत सी स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि जो लोग कम नींद लेते हैं उनकी भूख बढ़ जाती है क्योंकि भूख से जुड़े 2 हॉर्मोन्स घ्रेलिन और लेप्टिन पर नींद का काफी असर पड़ता है। जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो शरीर में घ्रेलिन का उत्पादन अधिक होने लगता है और लेप्टिन का कम जिससे आपको भूख और ज्यादा लगने लगती है। साथ ही साथ नींद की कमी की वजह से स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल भी अधिक बनने लगता है और इस वजह से भी भूख ज्यादा लगती है।

​नींद पूरी ना हो तो खाने की तीव्र इच्छा बढ़ती है
आपने भी ये बात जरूर नोटिस की होगी कि अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो आपको अनहेल्दी चीजें जैसे- चॉकलेट, आइसक्रीम ये सब खाने का मन ज्यादा करता है और आप हेल्दी चीजें खाने को लेकर खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं। इसके अलावा अगर आप ठीक ढंग से नींद न ले पाएं तो आपके बॉडी में एक और हॉर्मोन का उत्पादन होने लगता है जो खाने के बाद होने वाली संतुष्टि को बढ़ाता है। लिहाजा अगर आप चाहते हैं कि आपकी अनहेल्दी चीजें खाने की क्रेविंग्स शांत रहे तो अच्छी नींद लें, हर रात नींद पूरी करें।

अधूरी नींद लेने पर कैलरी इनटेक भी बढ़ता है
जो लोग हर रात 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं वे हर दिन ज्यादा कैलरीज का सेवन करते हैं। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जब नींद पूरी नहीं होती तो हमारी भूख बढ़ती है और हम अनहेल्दी चीजें ज्यादा खाने लगते हैं, लिहाजा कैलरीज का इनटेक बढ़ना स्वाभाविक है। साथ ही साथ ये इसलिए भी सच है क्योंकि अगर आप देर रात तक जगे रहेंगे तो जाहिर सी बात है आप कुछ न कुछ बाइंज ईटिंग करते रहेंगे और कैलरी इनटेक बढ़ेगा।

​नींद पूरी ना हो तो फिजिकल ऐक्टिविटी घटती है
नींद पूरी न होने पर दिनभर थकान महसूस होती है और ऐसे में आप फिजिकल ऐक्टिविटी या किसी भी तरह की एक्सर्साइज या वर्कआउट भी कम करते हैं। अब जब आप सिर्फ खाते रहेंगे, कैलरी इनटेक बढ़ाएंगे लेकिन कैलरी बर्न करने के लिए किसी तरह की फिजिकल ऐक्टिविटी नहीं करेंगे तो जाहिर सी बात है कि आपका वजन बढ़ेगा। ऐसे में अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसके लिए फिजिकल ऐक्टिविटी करना जरूरी है और वो तभी होगी जब आप रात की नींद पूरी करेंगे।

​कम नींद लेने से ग्रोथ हॉर्मोन्स की प्रक्रिया घट जाती है
नैशनल स्लीप फाउंडेशन की मानें तो जब हम सोते हैं या नींद लेते हैं उस वक्त हमारे शरीर में ग्रोथ हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं जिसका इस्तेमाल शरीर डैमेज को रिपेयर करने के लिए करता है। ये हॉर्मोन्स फैट को तोड़ने का काम करते हैं जिसे लिपोलाइसिस कहते हैं। ग्रोथ हॉर्मोन्स रात के वक्त बढ़ते हैं और अगर नींद की कमी हो जाए तो यह प्रक्रिया कम हो जाती है। कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि हर रात सिर्फ 4 या 5 घंटे सोने से मोटापा बढ़ता है।

admin
the authoradmin