राहुल तेवतिया भी नहीं चमका सके राजस्थान की किस्मत, दिल्ली शाही जीत के साथ फिर टॉप पर

0
2

दुबई
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सत्र में 30वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 13 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ दिल्ली के 12 अंक हो गए हैं और वह मुंबई इंडियंस (MI) को पछाड़कर फिर पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच चुकी है। मैच में दिल्ली ने 7 विकेट पर 161 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 8 विकेअ पर 148 रन ही बना सकी। दो मैचों में धांसू बैटिंग करते हुए टीम को जीत दिलाने वाले राहुल तेवतिया भी कमाल नहीं कर सके और 18 गेदों में 14 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली के लिए आखिरी ओवर डालने वाले तुषार देशपांडे और नॉर्त्जे ने दो-दो विकेट झटके, जबकि राजस्थान के लिए सबसे अधिक स्टोक्स ने 41 रन बनाए। 

आखिरी ओवर में चाहिए थे 22 रन
राजस्थान को जीत के लिए आखिरी ओवर में 22 रन चाहिए थे और गेंद थी डेब्यू स्टार तुषार देशपांडे के हाथ में। इस युवा गेंदबाज ने कमाल की गेंदबाजी की और श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया को जरूरी रन नहीं बनाने दिए। यही नहीं, आखरी गेंद पर श्रेयस गोपाल (6) को आउट भी किया। इस तरह उन्होंने ओवर में सिर्फ 8 रन देकर एक विकेट भी झटका और राहुल तेवतिया को राजस्थान का किस्मत चमकाने से रोक लिया।

धांसू शुरुआत के बाद गिरे विकेट
162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने धांसू शुरुआत की, लेकिन एनरिक नॉर्त्जे ने आक्रामक जोस बटलर (22 रन, 9 गेंद, 3 चौके, एक छक्का) को 155 किमी प्रतिघंट की रफ्तार से की गई गेंद से बोल्ड कर दिया। इसके अगले ही ओवर यानी चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर आर. अश्विन ने कप्तान स्टीवन स्मिथ (1) को कॉट ऐंड बोल्ड करते हुए दिल्ली को दूसरी सफलता दिला दी। राजस्थान का स्कोर दो विकेट पर 40 रन हो गया।

स्टोक्स ने दी मजबूती
इसके बाद हालांकि, बेन स्टोक्स ने दूसरा छोर संभाले रखा और टीम को मजबूती दी। उनकी और संजू सैमसन की होती साझेदारी को डेब्यू स्टार तुषार देशपांडे ने तोड़ा। उन्होंने बेन स्टोक्स को ललित यादव के हाथों कैच कराया। स्टोक्स ने 35 गेंदों में 6 चौके की मदद से 41 रन बनाए। इसके कुछ ही देर बाद संजू सैमसन (18 गेंद, दो छक्के, 25 रन) को अक्षर पटेल ने बोल्ड कर दिया। रियान पराग यहां थोड़ा अनलकी रहे और केएल एक रन बनाकर रन आउट हुए।

अहम मौके पर आउट हुए उथप्पा
मैच रोमांचक मोड़ पर था कि अनुभवी रोबिन उथप्पा (32) को एनरिक नॉर्त्जे ने बोल्ड करते हुए मैच का रुख एक बार फिर दिल्ली की ओर मोड़ दिया। उथप्पा ने 27 गेंदों में 3 चौके और एक छक्का लगाया। जोफ्रा आर्चर (1) को कागिसो रबाडा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराते हुए राजस्थान को 7वां झटका दे दिया। अब हर बार की तरह मैच और राजस्थान की किस्मत राहुत तेवतिया पर निर्भर हो गई। डेथ ओवर्स में दिल्ली ने इतनी चतुराई से बोलिग की कि राहुल को कमाल करने का मौका ही नहीं मिला और दिल्ली ने मैदान मार लिया।

दिल्ली की पारी का रोमांच
इससे पहले सालामी बल्लेबाज शिखर धवन (57) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 161 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। धवन ने 33 गेंद की आक्रामक पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये जबकि अय्यर ने 43 गेंद की पारी में दो छक्के और तीन चौके लगाए। राजस्थान के गेंदबाजों ने आखिरी के ओवरों में हालांकि शानदार वापसी की और अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 32 रन दिए।

पहली ही गेंद पर आर्चर ने पृथ्वी को भेजा पविलियन
टॉस जीत कर बल्लेबाजी के लिए उतरी दिल्ली कैपिटल्स को पारी की पहली ही गेंद में बड़ा झटका लगा। जोफ्रा आर्चर की गेंद पृथ्वी साव के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुए विकेट से टकरा गयी। आर्चर ने पारी के तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे को रोबिन उथप्पा के हाथों कैच कराकर आउट किया। रहाणे नौ गेंद में सिर्फ दो रन बना सके। इन शुरुआती झटकों का हालांकि दिल्ली के सलामी बल्लेबाज धवन पर कोई असर नहीं पड़ा।

शिखर धवन की फिफ्टी
उन्होंने पारी के चौथे ओवर में कार्तिक त्यागी की गेंद पर छक्का लगाकर अपना हाथ खोला। कप्तान श्रेयर अय्यर से भी उन्हें अच्छा साथ मिला और टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 47 रन का अच्छा स्कोर कर लिया। धवन को 10वें ओवर में तेवतिया ने रन आउट करने का आसान मौका छोड़ दिया। उन्होंने 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद श्रेयस गोपाल के अगले ओवर की पहली गेंद पर पारी का दूसरा छक्का लगाया। इसी ओवर की चौथी गेंद पर रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में धवन कार्तिक त्यागी को कैच थमा बैठे। उन्होंने 33 गेंद में 57 रन बनाए।

फिर श्रेयस अय्यर की धांसू बैटिंग
उनके आउट होने के बाद अय्यर ने आक्रामक रूख अपनाया। अय्यर ने पारी के 15वें ओवर में जयदेव उनादकत की चौथी और छठी गेंद पर छक्का लगाकर 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्टोक्स ने इस शॉट पर बाउंड्री पर उन्हें कैच करने की शानदार कोशिश की लेकिन टेलीविजन रीप्ले के बाद इसे छक्का दे दिया गया। वह हालांकि अगले ओवर में कार्तिक त्यागी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आर्चर को कैच थमा बैठे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (18) और एलेक्स कैरी (13) आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे। आर्चर ने चार ओवर में सिर्फ 19 रन देकर तीन विकेट लिये। उनादकत ने तीन ओवर में 32 रन देकर दो सफलता हासिल की। त्यागी और गोपाल को एक-एक विकेट मिला।