राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश प्रकरण पर गरमाई बिहार की सियासत, विपक्ष पर बरसे भाजपाई

0
4

पटना 
किसान बिल के मसले पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के साथ सांसदों की ओर से किए गए व्यवहार पर बिहार की राजनीति गरमा गई है। भाजपा नेताओं ने इसे बिहार के अपमान से जोड़ा है। साथ ही यह भी कहा कि आने वाले चुनाव में बिहार की जनता ऐसे लोगों को सबक सिखाएगी।बिहार भाजपा प्रभारी सांसद भूपेन्द्र यादव ने कहा कि दशकों पहले जब कांग्रेस लोकतंत्र कुचलने निकली थी तब बिहार से निकले जेपी ने लोकतंत्र की लड़ाई लड़ी और देश जीता। बिहार के ही हरिवंश जी का पत्र पढ़ते हुए लगा कि अब जब कांग्रेस फिर लोकतांत्रिक मर्यादाओं के खिलाफ खड़ी है तब यह पत्र लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाने का दस्तावेज बन रहा है। जिस प्रकार का दुर्व्यवहार विपक्ष के सांसदों द्वारा राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के साथ किया गया था, वो किसी भी प्रकार से सदन के अनुकूल नहीं है। विपक्षी दलों के सांसदों का आचरण सदन की मर्यादा को चोट पहुंचाने वाला रहा।

पूरे देश की भावनाएं आहत हुईं : शाहनवाज
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के साथ जिस तरह का व्यवहार हुआ उससे बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश की भावनाएं आहत हुईं लेकिन लोकतंत्र की मर्यादा का ध्यान रखते हुए वो धरने पर बैठे सांसदों के लिए मंगलवार को चाय लेकर गए। अपने इस विशाल हृदय व्यवहार से उप सभापति ने न सिर्फ लोकतंत्र की मर्यादा का मान रखा बल्कि संसदीय परंपरा की गरिमा भी बढ़ाई। इस मौके पर अटल जी की कविता याद आती है -छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता।

राज्यसभा प्रकरण से पूरा बिहार आहत : विनोद नारायण 
वहीं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि राज्यसभा प्रकरण से पूरे बिहार को आघात लगा है। सभापति का आसन पर बैठा व्यक्ति संविधान का कस्टोडियन होता है। इसलिए यह अपमान संविधान का हुआ है। आश्चर्य है कि राजद ऐसे लोगों के पक्ष में खड़ा है और उन्हें बचा रहा है। आक्रमण करने वाले के बचाव में राजद का खड़ा रहना बिहार को और भी दुख पहुंचा रहा है।  बिहार के बेटे हरिवंश जी के साथ हुआ दुर्व्यवहार बेहद ही निंदनीय है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि आरजेडी भी बिहार की अस्मिता पर लगी इस चोट पर खामोश है। अगर विपक्षी सांसदों में जरा सी नैतिकता होगी तो वे उपसभापति से माफी मांगते हुए तत्काल इस्तीफा देंगे।

हरिवंश जी ने साबित किया व बड़े दिल के : निखिल
प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद ने कहा कि उपसभापति ने जो उदाहरण पेश किया है, उससे भारतीय लोकतंत्र का मान-सम्मान बहुत ऊंचा हुआ है। बिहार लोकतंत्र की जननी रही है। वे बिहार का प्रतिनिधित्व करते है और उन पर सिर्फ बिहार ही नहीं समस्त भारतवासियों को गर्व होगा। उन्होंने साबित किया है कि वे बड़े दिल के और खुले दिमाग-विचार के व्यक्ति हैं।