मौसम विभाग की चेतावनी, अगले 4 दिनों तक भारत के इन हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश

0
3

 नई दिल्ली  
मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ओडिशा में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके पीछे का कारण बंगाल की खाड़ी में ताजा हवा दबाव पैदा होना है। अगस्त की शुरुआत के बाद से बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव प्रणाली का यह नौवां उदाहरण है और 14 अक्टूबर के आसपास इसके एक और आकार लेने की संभावना है।

शुक्रवार को जिस क्षेत्र में दबाव बनना शुरू हुआ था वो शनिवार को और तेज हो गया। मौसम विभाग ने कहा कि इसके रविवार तक बंगाल की केंद्रीय खाड़ी में एक अवसाद पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। इस बात की संभावना बताई जा रही है कि आने वाले 24 घंटों में सब तेज हो सकता है।
 
इसके प्रभाव के तहत, अलग-अलग तीव्रता की बारिश अगले कुछ दिनों में ओडिशा के कई हिस्सों में फैल जाएगी, जबकि रविवार से लगभग चार दिनों तक कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेज सतह वाली हवा 45-55 किमी प्रति घंटे तक और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा 10 से 11 अक्टूबर के दौरान बंगाल की मध्य खाड़ी पर और 11 से 13 अक्टूबर तक बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी से सटे ओडिशा तट से गुजर सकती है।

मछुआरों को सलाह दी गई कि वे इस दौरान समुद्र में न जाएं। विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने जिले के अधिकारियों को तत्परता से रहने को कहा है। उन्होंने कहा समुद्र में स्थिति के उबड़-खाबड़ होने की संभावना है इसलिए मछुआरों के लिए सलाह को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। मौसम विभाग ने रविवार तक मलकानगिरि, कोरापुट, रायगडा, गजपति, गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, बरगढ़, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़ और क्योंझर जिलों के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने और इस अवधि में गंजाम और पुरी के कुछ इलाकों में भारी वर्षा होने की बात कही है।

रविवार और सोमवार को गजपति, गंजाम, पुरी, रायगढ़, जगतसिंहपुर, मलकानगिरी और कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को गजपति, गंजाम, रायगडा, पुरी, मलकानगिरी, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा, कटक, जगताशपुर, केंद्रपाड़ा और भद्रक जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, गजपति और रायगडा जिलों में भी मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है।