मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद CM बघेल ने भी किया ऐलान, NEET-JEE के परीक्षार्थियों को मिलेगी मुफ्त परिवहन की सुविधा

0
2

भोपाल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने NEET और JEE के परीक्षार्थियों के लिए रविवार को बड़ा ऐलान किया। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एमपी में परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था की है। सीएम चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने JEE/NEET 2020 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थी ब्लॉक या जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था की है। बता दें, परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित होगी। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा- "JEE/NEET 2020 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले मेरे प्यारे बच्चों ब्लॉक/जिला मुख्यालय से परीक्षा केंद्र तक जाने की मैंने नि:शुल्क परिवहन की व्यवस्था की है। सुविधा का लाभ आप 31 अगस्त से 181 पर संपर्क कर या https/mapit.gov.in/covid-19 पर रजिस्टर कर प्राप्त कर सकते हो।" सीएम शिवराज के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा कि नीट-जेईई परीक्षा परीक्षा में शामिल हो रही छात्राओं के साथ उनके एक अभिभावक को भी यात्रा की अनुमति होगी, यात्रा निःशुल्क होगी और इसके लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी। इसका व्यय राज्य शासन द्वारा वहन किया जाएगा। सीएम ने कहा कि सभी जिला कलेक्टरों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जा रही प्रवेश परीक्षाओं जैसे आईआईटी जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षा के परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केन्द्रों तक लाने और उनकी वापसी के लिए निःशुल्क परिवहन की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

6 राज्य के सीएम ने की 17 अगस्त के आदेश की समीक्षा करने की मांग की
सुप्रीम कोर्ट पहले ही नीट 2020 और जेईई 2020 के एग्जाम को लेकर अपना फैसला सुना चुकी है। महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के छह मंत्रियों ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और एनईईटी (यूजी) और जेईई (मेन्स) प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के 17 अगस्त के आदेश की समीक्षा करने की मांग की।

एजेंसी एग्‍जाम के दौरान छात्रों को सेनिटाइज़र और मास्‍क भी देगी
नीट 2020 और जेईई 2020 के एग्जाम अपने तय समय पर होंगे। इसे देखते हुए NTA ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षाएं पूरी सावधानी से आयोजित करने के लिए एजेंसी एग्‍जाम के दौरान छात्रों को सेनिटाइज़र और मास्‍क भी देगी। इसके लिए एजेंसी ने 10 लाख मास्‍क और 6 हजार लीटर से अधिक सेनिटाइज़र तैयार कर लिया है। यह सब एग्‍जाम सेंटर पर ही छात्रों को मुफ्त में दिए जाएंगे।