मिलिट्री डाइट महज 3 दिन में घटा सकते है वजन

0
12

 
कहते हैं जब कोई व्यक्ति परेशान होता है, तो वह उस परेशानी से निकलने के लिए कोई भी रास्ता अपनाने से नहीं कतराता। ऐसा ही होता है जब कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है। इस समस्या से जूझने वाले लोग अक्सर अलग अलग लोगों से डाइट की जानकारी लेते हैं, तो कुछ अलग अलग एक्सरसाइज का रूख करते हैं। लेकिन परिणाम मन चाहे बेहद कम ही मिलते हैं। पर आज हम आपको एक ऐसी डाइट बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से एक सप्ताह में 4.5 किलो वजन काफी कम कर लेंगे। इस तरकीब को मिलिट्री डाइट के नाम से जाना जाता है। चलिए जानते हैं इस मिलिट्री डाइट के बारे में।

क्या है मिलिट्री डाइट
मिलिट्री डाइट एक बहुत बड़ी न्यूट्रिशियनिस्ट द्वारा तैयार की गई है। इसे खास तौर पर देश के सैनिक बल के लिए तैयार किया गया है, ताकि वह कम समय में अपने वजन कम करने के लक्ष्य को हासिल कर सकें। इसलिए इसे मिलिट्री डाइट, नेवी डाइट, आर्मी डाइट या आइसक्रीम डाइट भी कहा जाता है। इस डाइट की खास बात यह भी है कि इस डाइट के अंदर किसी भी तरह के महंगे सप्लीमेंट या खाद्य सामग्री शामिल नहीं है। बल्कि यह डाइट इतनी सस्ती है कि हर कोई व्यक्ति बड़े आराम से इसे अपना सकता है और महज कुछ ही समय में अपना वजन घटा सकता है।

क्या है डाइट पैर्टन
वजन कम करने के लिए डाइट सबसे महत्वपूर्ण होती है। इस मिलिट्री डाइट को इसलिए कुछ अलग तरह से डिज़ाइन किया गया है। इस डाइट में सप्ताह के तीन दिन व्यक्ति को कम कैलोरी वाला हेल्दी फूड लेना होगा। जबकि सप्ताह के बचे हुए चार दिन इस डाइट का पालन नहीं करना होगा। इस डाइट पैटर्न को तब तक दोहराना होगा, जब तक आप अपने तय किए गए लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते।

डाइट की खास बात
इस डाइट की खास बात यह है कि यह शरीर से फैट को जलाने का काम करता है और मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करता है। इससे वजन आसानी से कम होने लगता है। लेकिन 4 दिन जब आप डाइट से ऑफ पर होंगे तब आपको केवल 1300 से 1500 कैलोरीज तक का ही सेवन करना है। इसमें आपको कुछ सब्जियां रखनी है, साथ ही प्रोटीन की मात्रा को भी ध्यान में रखना है। इसके अलावा वजन कम होने में दिक्कत ना आए इसके लिए कार्ब्स की मात्रा बेहद कम ही रखनी है।

पेय सामग्री ऐसी
अगर आप इस डाइट पर जाते हैं तो आपको अपनी डाइट से कोल्ड ड्रिंक, फ्रूटी जैसी अन्य चीजों को बाहर करना होगा, जिनमे रिफाइन शुगर का उपयोग किया गया है। इसके बजाय आपको ज्यादातर समय पानी का सेवन करना होगा।

तीन दिन का डाइट प्लान
तीन दिन के डाइट प्लान को बहुत ही नपा तुला रखा गया है। इसलिए इसके अतिरिक्त अधिक सामग्री का भोजन आपके लक्ष्य को प्रभावित कर सकता है। इसलिए जो डाइट आपको नीचे बताई जा रही है उसी का पालन करें। Day 1 नाश्ता – 1/2 अंगूर, 1 टोस्ट स्लाइस, 2 चम्मच पीनट बटर, और चाय या कॉफी बिना चीनी के। लंच – 1/2 कप फिश, 1 टोस्ट स्लाइस, कॉफी या चाय डिनर – किसी भी मीट की 2 स्लाइस, 1 कप हरी बीन्स, 1/2 केला, 1 छोटा सेब और 1 कप वैनिला आइसक्रीम Day 2 नाश्ता – 1 अंडा, 1 टोस्ट स्लाइस, 1/2 केला लंच – 1 कप कोटेज चीज या 1 स्लाइस चेडर चीज, 1 उबला हुआ अंडा, 5 सैल्टाइन क्रैकर्स, डिनर – 2 हॉट डॉग, 1 कप ब्रोकली, 1/2 कप गाजर, 1/2 केला और 1/2 कप वैनिला आइसक्रीम Day 3 नाश्ता – 5 सोडा क्रैकर्स, 1 स्लाइस चैडर चीज, एक छोटा सेब लंच- एक उबला हुआ अंडा, 1 टोस्ट स्लाइस डिनर – 1 कप फिश, 1/2 केला, 1 कप वैनिला आइसक्रीम नोट – तीन दिन तक आपको यही डाइट फॉलो करनी है। ध्यान रहे कि इसके अलावा या बीच में किसी तरह की अन्य डाइट या स्नैक्स का सेवन करने से बचना है। अगर आप वेज खाना खाते हैं या फिर वेगन हैं। तो आप, टोफू, सुखे मेव, लेटिन्स टोफू चीज का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा वह सोया आइसक्रीम चीज का सेवन भी कर सकते हैं।

एक्सरसाइज कितनी
अगर आप इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो विशेषज्ञ कहते हैं कि आपके लिए केवल 20 मिनट पैदल चलना ही काफी है आपको एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होगी।

डाइट फॉलो करने में समस्या
वजन कम करने का एक सिद्धांत होता है। वह होता है अपनी कैलोरीज को अधिक मात्रा में जलाने का। यानी अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और 2000 कैलोरीज तक ले रहे हैं। ऐसे में आपको या तो कैलोरी की मात्रा कम करनी होगी, या फिर एक्सरसाइज के जरिए कैलोरी जलानी होगी। यह डाइट भी कम कैलोरी पर ही आधारित है। लेकिन अगर आप इस डाइट को फॉलो करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। जिसकी वजह से आपको थकान या कमज़ोरी महसूस हो सकती है। इसलिए डाइट को फॉलो करने से पहले अपने न्यूट्रिशियनिस्ट से सलाह जरूर लें।