माली में विद्रोहियों का दावा राष्ट्रपति-पीएम हमारी हिरासत में

0
2

बमाको
पश्चिम अफ्रीकी देश माली में हालात काफी खराब हो चुके हैं। देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को विद्रोही सैनिकों ने हिरासत में ले लिया है। इसे तख्तापलट का प्रयास माना जा रहा है। इससे पहले माली में विद्रोही सैनिकों ने मंगलवार को राष्ट्रपति के निजी आवास को घेर लिया और हवा में गोलियां चलाईं। माली में विद्रोही सैनिकों ने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों को भी बंधक बना लिया है। अभी तत्काल यह भी स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस विद्रोह के पीछे कौन है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि राजधानी बमाको के पास स्थिति काटी शहर में गोलियां चलने की आवाजें भी आई हैं।

विद्रोहियों का दावा, राष्ट्रपति-पीएम हिरासत में
समाचार एजेंसी एएफपी ने विद्रोह के एक नेता के रूप में पहचाने गए एक सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि माली में सैनिकों ने राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता और प्रधान मंत्री बाउबो सिसे को हिरासत में लिया है। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं को राजधानी बामाको में कीटा के निवास से हिरासत में लिया गया है।

बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे विद्रोही
इस बीच बड़ी संख्या में राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता के विरोध में लोग राजधानी बमाको की चौक पर इकठ्ठा हुए हैं। वहीं कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने वहां के विद्रोहियों से हिंसा त्यागने की अपील भी की है। विदेशी दूतावासों ने अपने लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है।