महेंद्र सिंह धोनी क्यों रहे सबसे महान कप्तान: रिकी पोंटिंग

0
3

 नई दिल्ली  
ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो विश्व कप जितवाने वाले रिकी पोंटिंग का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी एक लीडर के रूप में जो कर सकते थे, वह मैं नहीं कर सकता। धोनी तीनों आईसीसी ट्रॉफी- 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं। पूर्व भारतीय कप्तान ने 15 अगस्त की शाम अचानक सोशल मीडिया के जरिये इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ''अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद। शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिए।'' धोनी के वीडियो में बैकग्राउंड में किशोर कुमार का गाना 'मैं पल दो पल का शायर हूं…' चल रहा था।

रिकी पोंटिंग ने न्यूज.कॉम. एयू से कहा, ''वह अपनी भावनाओं को कभी प्रकट नहीं होने देते। यह अच्छे कप्तान की निशानी है। जब मैं कप्तान था तो मैंने भी ऐसा करने की बहुत कोशिश की, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर पाया।'' टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत ही नहीं बल्कि विश्व के भी सबसे सफल कप्तान रहे।

 उन्होंने आगे कहा, ''जब वह कप्तान थे तो हमेशा लगता था कि टीम ऊपर उठ रही है। वह खिलाड़ियों से बेहतर करवाना जानते थे। यही वजह है कि उनके टीममैट उन्हें प्यार करते हैं।'' पोंटिंग ने कहा, ''मैंने बहुत समय भारत में बिताया है, इसलिए मैं जानता हूं कि वह किस तरह भारत और दुनिया में श्रद्धेय हैं। जब आप दुनिया में जाते हैं तब भी फैन्स आपको धोनी की बात करते दिखाई देते हैं। धोनी के अंदर कठिन परिस्थितियों में शांत बने रहने का गुण है।''

धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को अब तक तीनआईपीएल खिताब जिताए हैं। वहीं, आईपीएल 2020 में रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख कोच हैं। आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा। आईपील की सभी फ्रैंचाइजीज यूएई पहुंच चुकी हैं और फिलहाल क्वारंटाइन में हैं। 

 पोंटिंग ने कहा, ''चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) टूर्नामेंट की सबसे कंसीस्टेंट टीम है। धोनी का नेतृत्व शानदार है। अब मैं उनके खिलाफ टीम को कोच कर रहा हूं। मैं अब उसके खिलाफ कोचिंग करने के लिए उत्सुक हूं और यह सुनिश्चित कर रहा हूं कि जब चेन्नई, दिल्ली के खिलाफ खेलेगी तो अपनी बल्लेबाजी से कोई मैच हमसे नहीं जीत पाएगी।''