भरी पंचायत में ढाई सौ लोगों के सामने महिला ने युवक को पीटा, जाने पूरा मामला 

0
3

 सोनभद्र  
यूपी के सोनभद्र में एक महिला के साथ प्रेम संबंध की अफवाह उड़ाना एक युवक का भारी पड़ा। पति ने पंचायत बुलाई तो विवाहिता ने पहले आरोपी युवक से सच्चाई बताने का आग्रह किया। वह खामोश रहा तो पंचों से न्याय की मांग की। लेकिन जब दोनों खामोश रहे तो पंच की ही लाठी से पंचायत के सामने युवक की पिटाई करने लगी। महिला के इस तेवर को देख पंचायत में भगदड़ मच गई। युवक भी फरार हो गया। हालांकि इस मामले में पुलिस को किसी ने अभी तहरीर नहीं दी है।

मामला बभनी थाना के छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा से सटे एक गांव का है। गांव निवासी युवक की शादी दो साल पहले हुई थी। उसकी पत्नी को लेकर गांव के ही एक युवक ने अफवाह फैलाया कि उसका उस विवाहिता के साथ प्रेम संबंध है। इतना ही नहीं वह दशहरा के दिन उसे अपने घर ले जाएगा। इसकी जानकारी होने पर महिला के पति को रविवार को पंचायत भवन पर प्रधान की अध्यक्षता में पंचायत बुलाई। पंचायत में पड़ोसी गांव के प्रधान सहित लगभग ढाई सौ लोग मौजूद थे। पंचायत में मौजूद ग्रामीण देवशाह, रामलखन और धनशाह ने बताया कि भरी पंचायत में महिला ने कहा कि युवक से उसका कोई रिश्ता नहीं है। लेकिन उसके पति ने कहा कि यदि ऐसा है तो यही बात युवक से भी कहलाओ।

पहले महिला ने किया अनुरोध

पति की बात मानकर महिला ने युवक से पंचायत को सच्चाई बताने का अनुरोध किया। लेकिन युवक ने चुप्पी साध ली। युवक की ओर से निराश होकर महिला ने अपना आँचल फैलाकर पंचों से कहा कि मुझे न्याय दें। लेकिन पंचों ने महिला की गुहार पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

पंच की ही लाठी उठाई

कुछ देर तक महिला गुहार लगाती रही। लेकिन किसी ओर से प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर गुस्साई महिला ने एक पंच की लाठी उठा ली और युवक की धुनाई करने लगी। महिला के रूप को देख पंचायत में मौजूद लोग इधर-उधर भागने लगे। भगदड़ सी मच गई। आरोपी युवक भी फरार हो गया। इसके बाद बिना निर्णय के पंचायत समाप्त हो गई।

महिला के तेवर देख ग्रामीण सहमे

बभनी थाना क्षेत्र के सीमांत गांव में रविवार को भरी पंचायत में युवक की पिटाई के बाद ग्रामीण भी सहम गए हैं। सुनवाई को बैठी पंचायत बिना किसी नतीजे पर खत्म हो गई। अफवाह फैलाने वाला भी पंचायत में महिला से पिटने के बाद घर में बैठा गया है। वहीं पंचायत में मौजूद कुछ ग्रामीण महिला पर जुर्माना लगाने की दबाव बना रहे हैं। लेकिन कुछ इसके पक्ष में नहीं है। ऐसे में जुर्माने को लेकर पंच भी एकमत नजर नहीं आ रहे हैं।