बिहार में मौसम ने ली करवट, पटना सहित राज्यभर में आज बारिश के आसार

0
2

पटना 
बिहार में मानसून की स्थिति सामान्य बनी हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को दक्षिण पश्चिम में एक दो जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। जबकि पटना सहित राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पटना में 11 बजे दिन के बाद मौसम में बदलाव आया और जगदेवपथ से बिहटा के इलाके में झमाझम बारिश हुई जबकि कुछ इलाक़ों में मामूली बारिश दर्ज की गई। राज्य के कई हिस्सों में बारिश से गर्मी और उमस से राहत मिली है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के उत्तर पूर्व में लगभग सभी जगहों पर व प्रदेश के कई हिस्सों में आंशिक बारिश दर्ज की गई। बक्सर 80 मिमी, इस्लामपुर 50 मिमी, कटिहार और मुंगेर में 40 मिमी, फुलपरास और झंझारपुर में 30 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा मुजफ़्फ़रपुर, समस्तीपुर, सिवान, शिवहर, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, सारण, रोहतास, भोजपुर, सीतामढ़ी सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि बंगाल की खाड़ी में 25 अगस्त से नया निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे बिहार के मौसम में 26 अगस्त से फिर से बदलाव के आसार हैं। मानसून की अक्षीय रेखा झारखंड के हजारीबाग से बंगाल के डायमंड हार्बर से होकर गुजर रही है। साथ ही चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण असम एवं आसपास में हो रहा है। इससे उत्तर बिहार में कई जगहों पर और दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ऐसा रहा प्रमुख शहरों का पारा
रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस, गया का 34.8, भागलपुर का 33 और पूर्णिया का 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को इन सभी शहरों में बारिश के आसार हैं।