फ्लिपकार्ट की ‘बिग बिलियन डेज’ सेल 16 से 21 अक्टूबर तक

0
2

नई दिल्ली
दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी बहुप्रतीक्षित Big Billion Days' सेल से पर्दा उठा लिया है। इस बार यह सेल 16 से 21 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। कंपनी का दावा है कि छह दिनों की इस सेल के दौरान ग्राहकों को प्रोडक्ट्स की व्यापक रेंज पेश की जाएगी। फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंद्वी कंपनी ऐमजॉन भी अगले कुछ दिनों में अपनी सेल की घोषणा कर सकती है। इसी तरह स्नैपडील अपनी पहले सेल अक्टूबर के मध्य मे नवरात्रि के समय आयोजित करेगी। इसकी अगली दो सेल इस महीने के अंत में और नवंबर की शुरुआत में आयोजित होगी।

बिग बिलियन डे सेल को लेकर फ्लिपकार्ट ने अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, विराट कोहली, महेश बाबू और सुदीप किच्चा जैसे स्टार्स के साथ पार्टनरशिप की है। अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं तो 10 पर्सेंट का इंस्टैंड डिस्काउंट मिलेगा।

ई-कॉमर्स कंपनियों की सबसे अधिक बिक्री फेस्टिव सीजन में ही होती है। ग्राहकों को भी इस बिक्री का बेसब्री से इंतजार रहता है। ई-कॉमर्स कंपनियां इसके लिए महीनों से तैयारी करती हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में ऑर्डर आते हैं और उनसे निपटने के लिए स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाती है। दशहरा और दिवाली के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियां कई सेल इवेंट्स आयोजित करती हैं।

त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और होम फर्निशिंग से जुड़े प्रोडक्ट्स की बिक्री काफी बढ़ जाती है। रेडसीयर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार फेस्टिव सीजन में 7 अरब डॉलर की बिक्री होने की उम्मीद है जो पिछली बार से दोगुनी है। पिछले साल इस दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों की 3.8 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी।

क्या है इस बार खास
फ्लिपकार्ट का दावा है कि इस बार उसने अपने प्लेटफॉर्म पर पेमेंट आसान बनाया है। इसे ग्राहकों की सुविधा को देखकर बनाया गया है। साल की सबसे बड़ी सेल के लिए फ्लिपकार्ट ने SBI के साथ साझेदारी की है। एसबीआई कार्ड के जरिए शॉपिंग करने पर 10 प्रतिशत इंस्टेंट डिस्काउंट मिलेगा। इसके अलावा पेटीएम बैंक अकाउंट ऐंड वॉलिट के जरिए निश्चित कैशबैक मिलेगा। फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक समेत कई बड़े बैंकों के कार्ड्स के जरिए ट्रांजैक्शन करने पर नो-कॉस्ट ईएमआई जैसे ऑफर्स मिलेंगे। इसके अलावा बजाज फिनजर्व कार्ड पर भी नो-कॉस्ट ईएमआई मिलेगी। कंपनी का कहना है कि इस साल 70,000 से अधिक डायरेक्ट और लाखों इनडायरेक्ट जॉब पैदा होंगे।