पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान 12 लाख के इनामी नक्सली बादल मरकाम को किया गिरफ्तार

0
1

बालाघाट

मध्य प्रदेश  के नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने 12 लाख के इनामी नक्सली बादल मरकाम को गिरफ्तार किया है. वो विस्तार दलम का कमांडर है. एक अन्य नक्सली भाग निकला.

नक्सलियों और पुलिस के बीच बालाघाट के मलाजखंड थाना इलाके में आने वाले बांदाटोला के जंगल में मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने बस्तर कमेटी के विस्तार दलम के कमांडर बादल मरकाम को जिंदा गिरफ्तार किया. पुलिस को इस जंगल में नक्सलियों के मूवमेंट की लगातार खबर मिल रही थी. इसलिए पुलिस और हॉक फोर्स की अलग-अलग टुकड़िया यहां लगातार सर्चिंग ऑपरेशन चला रही थीं.

ऐसे पकड़ में आया नक्सली
सर्चिंग ऑपरेशन के दौरान पुलिस टीम का सामना बादल मरकाम और उसके साथ मौजूद एक दूसरे नक्सली से हो गया. पुलिस को देख दोनों  नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की और घेराबंदी कर बादल मरकाम को पकड़ लिया. उसके साथ मौजूद दूसरा नक्सली फरार हो गया. अब पुलिस की टीम बादल मरकाम से दूसरे फरार नक्सली और उससे जुड़े दूसरे नक्सलियों के बारे में पूछताछ कर रही है. बादल मरकाम 12 लाख का इनामी नक्सली है.
जंगल में सर्चिंग ऑपरेशन

इनामी नक्सली बादल मरकाम पर मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में भी कई मामले दर्ज हैं. उसके खिलाफ दोनों ही राज्यों की पुलिस ने इनाम घोषित किया था. बादल मरकाम की गिरफ्तारी के बाद उसके बाकी साथियों की तलाश के लिए जंगल में सर्चिंग ऑपरेशन जारी है. पुलिस टीम को मौके से एक वॉकी टॉकी और एक पिस्टल के साथ दूसरा सामान भी मिला है.

IG ने कहा-बड़ी कामयाबी
आईजी बालाघाट के पी वेंकटेश्वर राव ने बताया कि पुलिस के लिए यह बड़ी सफलता है. पुलिस लगातार नक्सल प्रभावित इलाकों में सर्चिंग ऑपरेशन चला रही थी. यह ऑपरेशन आगे भी जारी रहेगा.नक्सलियों के मूवमेंट पर लगातार नजर रखी जा रही है.