नौनेर को पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान, मत्स्यकीय महाविद्यालय की सौगात

0
2

भोपाल

 केन्द्रीय कृषि, किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज्य एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रविवार को वर्चुअल कार्यक्रम से 350 करोड रूपये़ की लागत से निर्मित होने दतिया के (नौनेर) में पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान तथा मत्स्यकीय महाविद्यालय का शिलान्यास किया।उन्होंने ऑनलाइन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि  यह क्षेत्र के लिए सौभाग्य की बात है कि दतिया जिले के नौनेर को मिली सौगात क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगी। तोमर ने कहा कि यह प्रदेश के गृह मंत्री और दतिया के विधायक डॉ. मिश्रा के अथक प्रयासों एवं मेहनत का परिणाम है। गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ग्वालियर चम्बल क्षेत्र के लिए यह एक अभूतपूर्व सौगात है और निश्चित ही इससे क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्रीमती संध्या राय भी उपस्थित थी।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि उक्त महाविद्यालय का संपूर्ण बुंदेलखंड क्षेत्र को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के हित में न केवल महत्वपूर्ण बल्कि ऐतिहासिक फैसले ले रहे हैं। इन निर्णयों से किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य पूरा होगा। किसान आत्मनिर्भर बनेंगे और किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त होगा

 कार्यक्रम में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिर्देशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा ने स्वागत भाषण देते हुए महाविद्यालय की भावी रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को कुलाधिपति डॉ. पंजाब सिंह ने कहा कि महाविद्यालय पूर्ण होने पर उच्च स्तर पर शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान देगा। यह महाविद्यालय रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि महाविद्यालय झांसी से संबद्ध रहेगा। कार्यक्रम में कुलपति डॉ. अरविन्द कुमार ने बताया कि 350 करोड़ रूपये की लागत का यह महाविद्यालय 187 एकड़ में बनेगा, जिसका कार्य लगभग डेढ़ वर्ष में पूर्ण होगा।

कार्यक्रम में डॉ. विवेक मिश्र, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की प्रधान श्रीमती रजनी पुष्पेन्द्र रावत, योगेश सक्सेना, सुभाष अग्रवाल, वीर सिंह कमरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।