नसीरुद्दीन शाह के समर्थन में बोलीं शबाना आजमी, वह देशद्रोही नहीं हैं

0
17

इन दिनों बॉलिवुड को कई विवाद एक साथ घेरे हुए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर बेस्ड फिल्म द ऐक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर का ट्रेलर आने के बाद से ही वह विवादों में है। उधर इन दिनों ऐक्टर नसीरुद्दीन शाह के बयान के कारण लोग उन्हें देशद्रोही तक बोल रहे हैं। बता दें कि बीते दिनों नसीरुद्दीन शाह ने देश के माहौल को लेकर कुछ बयान दिए थे जिसके बाद उनकी आलोचना होने लगी। अब ऐक्ट्रेस शबाना आजमी ने नसीरुद्दीन शाह का समर्थन किया है।

एनबीटी से बातचीत में शबाना आज़मी कहती हैं, 'मुझे लगता है कि यह एक ऐसी कोशिश की जा रही है, जिसके तहत अगर आप अपने मुल्क के किसी भी चीज पर टिप्पणी दें या कोई आलोचना करें तो फौरन आपको देशद्रोही (Anti National) करार कर दिया जाता है और यह जानबूझकर किया जा रहा है। हालांकि यह सच्ची बात नहीं है।

आप जब अपने मुल्क को चाहते हैं और मुल्क से मोहब्बत करते हैं, तभी तो उन गलतियों को बाहर निकालना चाहते हैं। अगर एक आर्टिस्ट, जिसे अपने विचारों को सामने रखने का पूरा अधिकार है, फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन का, वह अपनी बात सामने रखता है तो उसे आप देशद्रोही कैसे करार कर देते हैं? वह (नसीर) कतई देशद्रोही नहीं हैं। मुझे लगता है नैशनलिज्म और देशभक्ति में जो फर्क है, उसे बिल्कुल मद्धम करने की कोशिश की जा रही है। यह सब जानबूझकर किया जा रहा है क्योंकि आज हर चीज साउंड बाइट में रिड्यूज हो रही है, जिसमें कोई भी चीज जो विवादित हो जाए तो एक हफ्ते तक, उसी विषय मे कलम घिसी जा रही है।

मुझे यह बहुत ही तकलीफ वाली और बुरी बात लगती है। मैं कह रही हूं, यह पहली बार तो है नहीं, जब लोग अपनी बात का इजहार कर रहे हैं, इससे पहले भी तो बहुत सारी सरकारें रही हैं, उनके बारे में भी यह सब कहा गया है, तब तो इतना शोर नहीं मचा था, इतना कंफ्यूजन नहीं था। आप जब किसी चीज को चाहते हैं तो उसको सुरक्षित करते हैं, उसकी गलतियों पर गुफ्तगू करते हैं कि अगर कोई बुराई है तो उसे ठीक किया जाए। उनके (नसीरुद्दीन शाह) ऊपर देशद्रोही होने का इल्जाम क्यों लगाया जा रहा है, यह बिल्कुल गलत बात है।'

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here