दुनिया में सबसे लंबे पैर टैक्सास की मैका क्यूरिन के, गिनीज बुक में नाम दर्ज

0
1

टेक्सास
अमेरिका की एक 17 साल की लड़की के नाम दुनिया में सबसे लंबे पैर रखने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। टैक्सास की रहने वाली मैका क्यूरिन के पैरों की लंबाई लगभग डेढ़ मीटर है। उनके नाम किशोर श्रेणी में भी सबसे लंबे पैर रखने का रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ है। क्यूरिन की कुल लंबाई 6 फीट 10 इंच है।

गिनीज बुक ने बताई उनके पैरों की लंबाई
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उसका बायां पैर 135.267 सेमी (53.255 इंच) लंबा है, जबकि उसका दायां पैर 134.3 सेमी (52.874 इंच) है। रिकॉर्ड्स वेबसाइट ने कहा कि उसके पैर उसकी कुल ऊंचाई का 60 प्रतिशत है। बता दें कि उनके परिवार में सभी सदस्यों की लंबाई औसत ही है।

क्यूरिन ने तोड़ा इस रूसी महिला का रिकॉर्ड
क्यूरिन ने रूस की एकातेरिना लिसिना से विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। 2017 में लिसिना 6 फीट 8.77 इंच की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे लंबी महिला पेशेवर मॉडल होने का गिनीज रिकॉर्ड बनाया था। उनके बाएं पैर की लंबाई 132.8 सेमी और दाएं पैर की लंबाई 132.2 सेमी मापी गई थी।

ऐसे हुआ पैरों की लंबाई का अहसास
क्यूरिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म टिकटॉक पर भी सक्रिय रहती हैं। 2018 में उन्हें अपनी पैरों की लंबाई का अहसास तब हुआ था जब उन्हें अपने साइज की लेगिंग नहीं मिल पा रही थी। उनसे तब किसी ने पूछा था कि क्या वह कस्टमाइज लेगिंग चाहती हैं। इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने पैरों को मापा और गिनीज बुक के लिए आवेदन किया।

इन रिकॉर्ड को पाने की तैयारी में क्यूरिन
उन्होंने गिनीज बुक के साथ बातचीत में कहा कि अधिक लंबाई होने के कई फायदे भी हैं और नुकसान भी। उन्होंने कहा कि ऐसी शारीरिक बनावट होने से उन्हे गर्व है। इस रिकॉर्ड को हासिल करने के बाद कॉलेज जाने और दुनिया की सबसे बड़ी पेशेवर मॉडल होने का रिकॉर्ड हासिल करने की उम्मीद कर रही हैं।