दिल्ली सरकार ने हुक्का के इस्तेमाल पर प्रतिबंध करने का फैसला

0
1

 नई दिल्ली
कोरोना संक्रमण की आशंका के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने हुक्का के इस्तेमाल पर प्रतिबंध करने का बड़ा फैसला किया है। ऑर्डर में कोरोना संबंधी रिस्क फैक्टर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। ऑर्डर में कहा गया है कि धूम्रपान करने वालों में कोरोना संक्रमण की आशंका ज्यादा है, क्योंकि सिगरेट के सेवन में उंगलियां, होठों के सम्पर्क में आती हैं और यह संक्रमण फैलाने का कारण हो सकता है।
धूम्रपान करने वाले पहले से फेफड़ा सम्बन्धी रोग के शिकार हो सकते हैं, जो कोरोना संक्रमण की स्थिति में ज्यादा गम्भीर साबित हो सकता है। धूम्रपान से जुड़े वाटर पाइप में सामान्यत या नली का इस्तेमाल होता है और इसे एक दूसरे के साथ शेयर किया जाता है, जो संक्रमण का कारण हो सकता है।

शरीर में ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ाने वाली स्थिति या ऑक्सीजन के इस्तेमाल की शारीरिक क्षमता घटाने वाली स्थिति मरीज को खतरे में डाल सकती है। इन सब के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने महामारी एक्ट के तहत फैसला किया है कि दिल्ली में हर तरह हुक्का पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध होग। इसमें सभी होटल, रेस्टोरेंट, बार, पब और डिस्को समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू वाला हुक्का, हर्बल हुक्का, वाटर पाइप और अन्य सभी तरह के हुक्का के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।