दिल्ली में कोरोना का दूसरा चरण का पीक गुजर गया-केजरीवाल

0
2

  नई दिल्ली
दिल्ली में बीते सोमवार को 2 हजार से भी कम नए कोरोना केस सामने आए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3588 मरीज ठीक हुए हैं इसलिए दिल्ली में मरीजों के ठीक होने की दर 90.21 फीसद पहुंच गई है। करीब डेढ़ माह पहले भी यह दर 90.15 फीसद पहुंच गई थी, लेकिन सितंबर में मामले ज्यादा बढ़ने के कारण यह घटकर करीब 84 फीसद पर आ गई थी। वहीं इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के चरम पर पहुंचने का दूसरा चरण बीत चुका है और स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि लोग बीमार तो पड़ रहे हैं, लेकिन ठीक होने वाली दर में सुधार हुआ है। दिल्ली सरकार ने संक्रमण का तेजी से पता लगाने के लिए टेस्ट में वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को दिल्ली में कोरोना का दूसरा चरण चरम पर पहुंच गया था, जब शहर भर में 4,500 मामले सामने आए थे। स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अस्पतालों में अब 10,000 बेड खाली हैं। उन्होंने कहा 'मुझे उम्मीद है कि दूसरा चरण भी धीरे-धीरे बीत जाएगा।'

मरीजों के ठीक होने की दर 90.21 फीसद
बता दें कि सोमवार को कोरोना के 1947 नए मामले सामने आए हैं। रविवार को सामान्य दिनों के मुकाबले कम सैंपल की जांच हुई। इस वजह से सोमवार की रिपोर्ट में दो हजार से कम मामले सामने आए। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3588 मरीज ठीक हुए हैं। इसलिए दिल्ली में मरीजों के ठीक होने की दर 90.21 फीसद पहुंच गई है। करीब डेढ़ माह पहले यह दर 90.15 फीसद पहुंच गई थी, लेकिन सितंबर में मामले ज्यादा बढ़ने के कारण यह घटकर करीब 84 फीसद पर आ गई थी। फिलहाल दिल्ली में मरीजों के ठीक होने की दर अब तक के सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गई है। लेकिन, चिंता की बात यह है कि एक दिन में 32 मरीजों की मौत हुई है। हाल के दिनों में मौत के मामले बढ़े हैं।

कंटेनमेंट जोन में नहीं आ रही कमी
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले भले ही कम हुए हैं, लेकिन कंटेनमेंट (सील) जोन लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एक दिन में 11 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इस वजह से मौजूदा समय में कुल 2707 कंटेनमेंट जोन हो गए हैं। एक दिन पहले यह संख्या 2696 थी।

5500 से अधिक लोगों की जा चुकी है जान
बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा 2,92,560 है और अब तक 5500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 67 लाख के करीब पहुंच गया है और अब तक 1,03,569 लोगों की मौत हो चुकी है।