तेल कंपनियों ने शुक्रवार को दी बड़ी राहत,पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ी कटौती की गई 

0
3

नई दिल्ली 
 पेट्रोलियम कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की है. पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 37 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. इससे दिल्ली में डीजल की कीमत 72.02 रुपये पर आ गई है. दिल्ली में आज पेट्रोल 26 पैसे प्रति लीटर घट कर 81.14 रुपये और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर घट कर 72.02 रुपये प्रति लीटर पर आ गया. 

ये हैं प्रमुख शहरों के दाम 
दिल्ली के अलावा बाकी महानगरों में देखें तो मुंबई में पेट्रोल 87.82 रुपये लीटर और डीजल 78.48 रुपये लीटर हो गया है. इसी तरह चेन्नै में पेट्रोल 84.21 रुपये लीटर और 77.40 डीजल रुपये लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 82.67 रुपये लीटर और डीजल 75.52 रुपये लीटर हो गया है. नोएडा में पेट्रोल 81.64 रुपये लीटर और डीजल 72.33 रुपये लीटर है. 

इस हफ्ते ये रहा हाल 
बता दें कि तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि एक दिन पहले यानी मंगलवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 17 पैसे, जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 22 पैसे जबकि मुंबई में 24 पैसे और चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. गुरुवार को डीजल 19 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ जबकि पेट्रोल के भाव में भी 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई थी.

कच्चे तेल में आई तेजी

गौरतलब है कि हाल फिलहाल तो कच्चे तेल की कीमतों में तेजी बनी हुई है. लेकिन भारतीय क्रूड बास्केट में कच्चे तेल की लागत करीब 25-30 दिन पहले जो कच्चा तेल आया होगा उससे तय होती है. मेक्सिको की खाड़ी में तूफान सैली के कारण तेल का उत्पादन प्रभावित होने से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है. वहीं, अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका मे बीते सप्ताह तेल के भंडार में 95 लाख बैरल की गिरावट आई है. चीन में औद्योगिक उत्पादन और खुदरा बिक्री के अच्छे आंकड़े आने और जर्मन बिजनेस कान्फिडेंस में सुधार की रिपोर्ट से भी कच्चे तेल की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है.