ट्रैक्टर पर सोफा, कुर्ता मलमल का राहुल पर तंज- यह प्रदर्शन है या टूरिज्म

0
5

नई दिल्ली
कृषि कानून (Farms Laws) के विरोध में जारी घमासान के बीच विपक्ष केन्द्र सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है। वहीं इसी बीच 'किसान बचाओ यात्रा' के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पंजाब में ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) करने को लेकर नागरिक विमानन मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधा है। हरदीप सिंह पुरी ने राहुल गांधी के ट्रैक्टर यात्रा के दौरान ली गई एक फोटो को शेयर करते हुए कहा कि कांग्रेस द्वारा शुरू किया गया प्रदर्शन केवल एक पॉलिटिकल टूरिज्म है, उन्होंने लिखा कि गद्देदार सोफे पर बैठकर कोई प्रदर्शन नहीं किया जाता है, इससे कांग्रेस का मकसद केवल किसानों को फायदेमंद साबित होने वाले कृषि कानूनों के प्रति गुमराह करना है।

दरअसल राहुल गांधी ने कृषि कानूनों के विरोध में तीन दिनों की ट्रैक्टर रैली की शुरुआत रविवार को मोगा से की थी। नागरिक उड्डयन मंत्री पुरी ने ट्वीट कर कहा, ट्रैक्टर पर रखा गद्देदार सोफा विरोध नहीं है। यह ‘विरोध का पर्यटन' है। बीजेपी के उस रुख को दर्शाता है कि कांग्रेस का विरोध महज किसानों को भ्रमित करने के लिए है। लेकिन किसान इतने पढ़े लिखे और बुद्धिमान हैं कि वे इस मुखौटे के पीछे सब कुछ देख सकते हैं। कांग्रेस का यह विरोध महज राजनीतिक और निहित स्वार्थों से प्रेरित है।

'गद्देदार सोफा, मलमल का कुर्ता, ब्रांडेड जूते'
रैली की तस्वीरों में देखा गया है कि राहुल गांधी ट्रैक्टर पर रखे एक क्रीम कलर के सोफे पर बैठे हैं, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह दूसरी ओर बैठे हैं। वहीं तस्वीर में कोट करके विभिन्न चीजों को लेकर तंज कसा गया है। सबसे पहले राहुल गांधी ट्रैक्टर पर एक गद्देदार सोफे पर बैठे दिखाई दे रहे हैं जिसे कोर करके लिखा गया कि 'सोफा' वहीं उनके कुर्ते को कोट करके लिखा गया है कि 'मलमल का कुर्ता', और उनके पास ही रखी पानी बोतल को कोट करके लिखा गया 'बिस्लेरी का पानी' इसके अलावा उनके ब्रांडेड जूतों को लेकर भी तंज कसा गया है।

'कृषि कानूनों से किसानों का घाटा'
राहुल ने मोगा की रैली में आरोप लगाया था कि कृषि कानूनों के जरिये सरकार फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को खत्म कर रही है, इससे निजी कंपनियों को किसानों के उत्पीड़न का मौका मिलेगा। पंजाब-हरियाणा ही नहीं देश भर के किसान एमएसपी के बिना नहीं रह सकते। कांग्रेस सरकार के इस इरादे को सफल नहीं होने देगी। हालांकि सरकार का कहना है कि नए कानूनों के बाद किसान किसी भी बाजार में अपनी फसल को बिना किसी अंकुश के बेच सकेंगे।

'नरेंद्र मोदी किसानों को मार रहे हैं, उनका गला काट रहे हैं'
कृषि कानून के विरोध में 'किसान बचाओ यात्रा' के दूसरे दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पंजाब के संगरूर में रैली की। इस दौरान उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर कृषि कानूनों को लेकर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी किसानों को मार रहे हैं, उनका गला काट रहे हैं। राहुल ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, 'मंडी का सिस्टम है, पूरी खरीदारी का सिस्टम है, पीडीएस का सिस्टम है। इस सिस्टम में कमियां हैं, मैं भी मानता हूं, कांग्रेस भी मानती है। इस सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत है। और मंडिया बनाने की जरूरत है। एमएसपी पर गारंटी देने की जरूरत है। किसानों की इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की जरूरत है।'