ट्रंप की बहन ने कहा उनके भाई डोनाल्‍ड का कोई सिद्धांत नहीं

0
3

वॉशिंगटन
अमेरिकी चुनाव के बीच डोनाल्‍ड ट्रंप की बड़ी बहन ने अपने भाई पर गंभीर आरोप लगाए हैं। ट्रंप की बहन मरयाने ट्रंप बैरी (83) ने एक गुप्‍त तरीके से रिकॉर्ड किए गए ऑडियो में कहा कि उनके भाई का कोई सिद्धांत नहीं है। डोनाल्‍ड ट्रंप पर आप भरोसा नहीं कर सकते हैं और उन्‍होंने अपने पूरे राष्‍ट्रपति के कार्यकाल के दौरान 'झूठ' बोला है। इस ऑडियो टेप के आने के बाद चुनावी मौसम में अमेरिका में राजनीति गरमा गई है।

मरयाने ने 'धोखेबाजी' करने के लिए ट्रंप की कड़ी आलोचना की और कहा कि प्रवासियों को लेकर उनकी नीतियां निर्दयतापूर्ण हैं। इसमें हजारों बच्‍चे अपने परिवार से अलग हो गए और उन्‍हें हिरासत केंद्र में रखा गया है। उन्‍होंने कहा, 'डोनाल्‍ड ट्रंप निर्दयी हैं।' ट्रंप की बहन के इस सीक्रेट ऑडियो को वॉशिंगटन पोस्‍ट अखबार ने जारी किया है। ट्रंप की बड़ी बहन ने अपने भाई के बुद्ध‍िमत्‍ता पर भी सवाल उठाए।

मरयाने ने अपनी अलग रह रही भतीजी मैरी ट्रंप से वर्ष 2018 में यह चौका देने वाले खुलासे किए थे जिसे उन्‍होंने गुप्‍त तरीके से रिकॉर्ड कर लिया था। इसके बाद मैरी ने ट्रंप परिवार से अपने रास्‍ते अलग कर लिए थे। नवंबर होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव से ठीक पहले ट्रंप की बहन के इस बयान ने राजनीतिक माहौल को गरम कर दिया है। इससे वाइट हाउस में ट्रंप की क्षमताओं को लेकर स्‍वयं उनके परिवार के अंदर विश्‍वास नहीं होने का संदेह पैदा हो गया है।

इससे पहले ट्रंप के परिवार के किसी भी सदस्‍य ने सार्वजनिक रूप से राष्‍ट्रपति या उनकी नीतियों की आलोचना नहीं की थी। यह टेप ऐसे समय पर जारी किया गया है जब एक दिन पहले डोनाल्‍ड ट्रंप ने वाइट हाउस में अपने भाई के अंतिम संस्‍कार का आयोजन किया था। इस दौरान मरयाने मौजूद नहीं थीं। इससे दोनों के रिश्‍तों को लेकर और ज्‍यादा संदेह पैदा होने लगा है।

मैरी ट्रंप ने अब त‍क कभी भी सामने नहीं आए इस ऑडियो और उसमें मौजूद बातों को उजागर किया है। करीब 15 घंटे की इस बातचीत को वर्ष 2018 से वर्ष 2019 के बीच में रिकॉर्ड किया गया था। इसमें मरयाने ने आरोप लगाया है कि डोनाल्‍ड ट्रंप का कोई सिद्धांत नहीं है। वह बस अपने आधार को मजबूत करने के लिए राजनीतिक कदम उठा रहे हैं।