झारखंड में 4.3 रही तीव्रता भूकंप का झटका

0
3

 
नई दिल्ली 

झारखंड के साहिबगंज इलाके में शुक्रवार दोपहर भूकंप का झटका महसूस किया गया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही. बताया जा रहा है कि दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया है. फिलहाल जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले 8 अगस्त को ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों में रिक्टर स्केल पर 3.8 की तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. किसी के भी हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं थी. मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप सुबह सात बजे बेरहामपुर से 73 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया था.

इंडोनेशिया में 6.8 तीव्रता का भूकंप

19 अगस्त को इंडोनेशिया के पश्चिमी बेंगकुलु प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देश की मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की है. भूकंप सुबह 5.29 बजे बंगकुलु उतारा जिले के दक्षिण-पश्चिम में 78 किलोमीटर दूर और समुद्र तल के नीचे 11 किलोमीटर की गहराई पर आया.

फिलीपींस में 6.6 तीव्रता का भूकंप, एक की मौत

इंडोनेशिया में भूकंप से एक दिन पहले यानी 18 अगस्त को मध्य फिलिपींस के मसबाते प्रांत में रिक्टर पैमाने पर 6.6 की तीव्रता के भूकंप के तेज झटके आए. भूकंप आने से हुए हादसे में एक शख्स की मौत हो गई. सुबह 8.03 बजे मसबाते प्रांत के केटेन्गन शहर में 6.6 तीव्रता का भूकंप 21 किलोमीटर की गहराई पर आया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मसबाते प्रांतीय पुलिस के पुलिस कर्नल जोरिज कैटोरिया ने एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा कि एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी की मौत उसके घर पर ढही दीवार की चपेट में आकर हो गई. उसका परिवार भी फंस गया था, जिसका बाद में रेस्क्यू कर लिया गया था.