छह हजार 111 करोड़ की समूह जलप्रदाय योजनाओं पर अमल प्रारंभ

0
3

भोपाल
प्रदेश में 8 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में 10 समूह जलप्रदाय योजनाओं के लिए छह हजार 111 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत इन जलप्रदाय योजनाओं की निर्माण प्रक्रिया का कार्य मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। प्रस्तावित 10 समूह जलप्रदाय योजनाओं से 8 जिलों के 4404 ग्रामों के रहवासी लाभान्वित होंगे।

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को घरेलू नल-कनेक्शन के माध्यम से जलापूर्ति करवाने का लक्ष्य है। इन समूह जलप्रदाय योजनाओं पर स्वीकृति उपरान्त अमल प्रारंभ हो गया है। इनमें धार जिले की राजोंद, सागर जिले की मडिया, आगर-मालवा, शिवपुरी जिले की मड़ीखेड़ा, गुना एवं अशोकनगर जिले की गोपीकृष्ण सागर एवं राजघाट, देवास जिले की नेमावर (हाटपिपलिया) सहित सिंगरौली जिले की गोंड देवसर, वैठन 1 तथा वैठन 2 के नाम शामिल हैं।

जल जीवन मिशन के मापदण्डों के अनुरूप इन सभी समूह जलप्रदाय योजनाओं का क्रियान्वयन किया जायेगा। प्रत्येक जल प्रदाय योजना के लिए विस्तृत सर्वेक्षण उपरान्त डिजाइन, ड्राइंग तैयार कर मिशन के दिशा-निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित किया जाना है। इन जल प्रदाय योजनाओं से करीब साढ़े नौ लाख क्रियाशील नल कनेक्शन दिए जायेंगे और इससे 45 लाख से अधिक लोगों को उनके उपयोग के लिए जल उपलब्ध करवाया जा सकेगा।