चुनाव से पहले बिहार को बड़ी सौगात, PM मोदी आज कोसी महासेतु का करेंगे उद्घाटन 

0
2

समस्तीपुर (बिहार) 
 बिहार विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार कई योजनाओं की सौगात दे रही है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर यानी शुक्रवार को  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी समस्तीपुर रेलमंडल की कई योजनाओं के उद्घाटन के साथ सुपौल से आसनपुर-कुपहा डेमू ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी दिखाएंगे. 

इससे पहले डीआरएम अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में मंडल के अधिकारियों की टीम तैयारियों में जुट गई है. बता दें कि 1887 में निर्मली और भपटियाही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज लिंक बनाया गया था जो 1934 में विनाशकारी भूकंप की वजह से तबाह हो गया था. बाद में 6 जून 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने निर्मली के एक कॉलेज में आयोजित समारोह में कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना की आधारशिला रखी थी. अब उनका यह सपना साकार होने जा रहा है. ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु 1.9 किलोमीटर लंबा है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रुपये की लागत आई है. प्रधानमंत्री मोदी समस्तीपुर मंडल के मुजफ्फरपुर के सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया खंडों के रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. 
 
मिथिलांचल के दरभंगा से जुड़ने में लगेगा वक्त 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कोसी महासेतु देश को समर्पित करेंगे. हालांकि दरभंगा को मिथिलांचल से जुड़ने में कुछ और दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. सुपौल से सरायगढ़ होते हुए कोसी महासेतु से गुजर कर ट्रेन असानपुर-कुपहा हॉल्ट तक चलेगी. असानपुर-कुपहा हॉल्ट से झंझारपुर स्टेशन तक कार्य प्रगति पर है. इन दोनों स्टेशनों के बीच पांच और छोटे पुलों का निर्माण किया जाना है. इस काम के पूरा होते ही कोसी से मिथिलांचल का दरभंगा स्टेशन जुड़ जाएगा.

दो ट्रेनों को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समस्तीपुर रेलमंडल की 5 बड़ी योजनाओं को शुरू करने के साथ 3 ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. डीआरएम अशोक माहेश्वरी के अनुसार पीएम मोदी सीतामढ़ी से आनंद विहार टर्मिनल के लिए इलेक्ट्रिक इंजन वाली लिच्छवी एक्सप्रेस, सुपौल-सरायगढ़-आसनपुर-कुपहा स्टेशन के लिए डेमू और सरायगढ़-राघोपुर के लिए एक डेमू ट्रेन को डिजिटल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके अलावा मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया खंडों के रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. 

अधिकारियों की टीम तैयारियों में जुटी
समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में रेलवे के अधिकारियों की टीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर तैयारियों में जुट गई है. पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अबतक किए गए कार्यों का जायजा लिया है. इस बीच डीआरएम और दो एडीआरएम मिलकर मंडल की तीन जगहों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करने में लगे हैं. ट्रेनों की सजावट, मंच का निर्माण, कार्यक्रम स्थल पर डिजिटल उपकरण लगाने से लेकर हर एक प्वॉइंट पर काम चल रहा है.