चुनाव आयोग की अफसरों को हिदायत, सख्ती से रखे नजर, चुनाव क्षेत्र में हवाला की आशंका

0
4

भोपाल
भारत निर्वाचन आयोग को आशंका है कि प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में 28 में से 7 विधानसभा सीट पर कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी वोटरों को लुभाने के लिए हवाला और अन्य स्त्रोत से कमाई की राशि का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से चार विधानसभा सीट पर मंत्री चुनाव
लड़ रहे हैं।

मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं जिसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग बेहद सतर्क दिखाई दे रहा है। चुनाव आयोग के पास खुफिया एजेंसियों के हवाले से जो खबरें आई है उसने होश उड़ा दिए हैं। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक जो विधानसभा क्षेत्र चुनाव खर्च को लेकर संवेदनशील माने गए हैं, उनमें ग्वालियर, चंबल, विंध्य और मालवा की 7 विधानसभा सीटों पर हवाला और अवैध धन के उपयोग की आशंका जताई गई है।

इन सात सीटों में से चार विधानसभा सीट वे है जहां पर प्रदेश सरकार के मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं। इसलिए आयोग के निर्देश पर जांच एजेंसियां सतर्क हो गई है। यहां हवाला और अवैध धन का उपयोग रोकने के लिए आयोग ने इन जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों को खासतौर पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आयकर विभाग को भी स्थितियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है।