घरेलू तरीको से दूर करें घुटनों का दर्द

0
3

 

घुटनों का दर्द किसी जमाने में सिर्फ बुजुर्गों की समस्या माना जाता था। लेकिन आज के समय में तो 30 साल के युवा भी इस तरह के दर्द की समस्या से दो-चार होते हैं। फिर लॉकडाउन के समय में जब वर्क फ्रॉम होम और स्टे इंडोर को जीवन का हिस्सा बनाना जरूरी हो गया है। ऐसे में परिवार के ज्यादातर लोगों को घुटनों में दर्द और घुटनों के जाम होने की समस्या हो रही है। यहां जानें, उन दो आसान तरीकों के बारे में जो आपको इन समस्याओं से राहत दिलाने के लिए पर्याप्त हैं…

आजकल हल्दीवाले दूध का सेवन करने की सलाह मुख्य रूप से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दी जा रही है। लेकिन हल्दी मिला हुआ यह दूध नियमित रूप से पीने पर आपको घुटनों में होनेवाले दर्द और असहनीय पीड़ा से भी मुक्ति मिलेगी।

-हल्दी युक्त दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है। कोरोना से बचाव में गोल्डन मिल्क किसी कवच की तरह आपके लिए काम करता है। ऐसा कवच जो कोरोना से बचने के लिए शरीर को मजबूत बनाता है।

-वहीं, जिन लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को मात दे दी है, वे अपने शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए इस दूध का उपयोग कर सकते हैं।

-एलोवेरा जेल केवल त्वचा का सौंदर्य बढ़ाने का काम नहीं करता है। बल्कि त्वचा को निरोग भी बनाता है। यह तो हुई स्किन लेवल की बात अब आते हैं हड्डियों और मासपेशियों पर एलोवेरा जेल के प्रभाव की।

-घुटने में दर्द होने की स्थिति में एलोवेरा जेल से अपने घुटने पर हल्के हाथों से मसाज करें। यह जेल आपकी त्वचा के रोमछिद्रों से होता हुआ अंदरूनी कोशिकाओं में पहुंचता है और आपको राहत देने का काम करता है।

-अगर घर में एलोवेरा का जेल ना हो तो आप ताजा एलोवेरा लीव्स से जेल तैयार करके भी इसे घुटनों की मसाज के लिए काम में ले सकते हैं। खास बात यह है कि यदि बिना दर्द के आप इस जेल से अपने शरीर की मसाज करेंगे तो ना केवल आपका बाहरी शरीर सुंदर बनेगा बल्कि अंदरूनी कोशिकाएं भी लचीली बनी रहेंगी और घुटनों के दर्द की समस्या कभी नहीं होगी।