गूगल प्ले स्टोर पर फिर लौटा Paytm

0
4

  नई दिल्ली

Paytm गूगल प्ले स्टोर पर एक बार फिर से उपलब्ध है. आपको बता दें कि इसे गूगल प्ले स्टोर से कुछ समय के लिए हटा लिया गया था. पेटीएम ने हाल ही में फैंटेसी लीग की शुरुआत की थी और कल से IPL2020 भी शुरू है.

Paytm ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि कंपनी गूगल की पॉलिसी रिक्वॉरमेंट के तहत अब कैशबैक कॉम्पोेनेंट हटा रही है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि ये अस्थाई तौर पर है.

गौरतलब है कि Dream11IPL2020 कल यानी 19  सितंबर से शुरू हो रहा है. ऐसे में क्रिकेट से जुड़ें फैंटेसी लीग बेस्ड ऐप की रेस तेज हो चुकी है. चूंकि Dream11 प्ले स्टोर पर नहीं है और इसकी वजह भी गूगल की पॉलिसी है.

ऐसी स्थिति में फैंटेसी लीग बेस्ड स्पोर्ट्स गेमिंग के लिए बनाई गई सेल्फ रेग्यूलेटरी बॉडी ने गूगल से इस ऐप Paytm ऐप को हटाने को कहा था.

    पेटीएम ने एक स्टेटमेंट में कहा है ये साफ़ है कि Paytm पर की गई हर ऐक्टिविटी पूरी तरह से क़ानूनी हैं, हमने अस्थाई तौर पर कैशबैक कॉम्पोनेंट को हटा दिया है ताकि गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी रिक्वॉरमेंट को पूरा कर सकें

FIFS ने गूगल से इस तरह के ऐप्स को हटाने को कहा था. Paytm को प्ले स्टोर से हटाए जाने के बाद FIFS ने गूगल का शुक्रिया अदा किया था.

इस रेग्यूलेटरी बॉडी का मानना है कि जब भारत में इस तरह के ऐप्स क़ानूनी हैं तो गूगल प्ले स्टोर क्यों किसी चुनिंदा ऐप को अपने प्लैटफ़ॉर्म से बैन करता, जबकि कुछ ऐप्स को रखता है.

भारत बहुत बड़ा मार्केट है
गूगल की कार्रवाई को अगर दूसरे रूप में देखें तो उसकी नजर भारत में पेमेंट सर्विसेज ऐप के विशाल बाजार पर है। वर्तमान में पेटीएम इसका लीडर है। बैन की कार्रवाई के बाद गूगल पे (Google Pay) के यूजर्स में बहुत तेजी आएगी। बता दें कि गूगल ने अपनी कार्रवाई को लेकर कहा कि पेटीएम के जरिए सट्टेबाजी होती है। इसलिए यह कार्रवाई की गई है।

अगस्त में गूगल पे सबसे ज्यादा डाउनलोड
पिछले सप्ताह आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त महीने में गूगल पे (Google Pay) विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाना वाला फिनटेक ऐप है। यह यूपीआई आधारित मोबाइल पेमेंट सर्विस देती है। अगस्त के महीने में इसे पूरी दुनिया में 10 मिलियन यानी करीब 1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। इसमें 78 लाख तो केवल भारत में डाउनलोड किए गए।

फोन पे पेटीएम से आगे निकला
होम ग्रोन डिजिटल पेमेंट्स ऐप (Digital Payments App) की बात करें तो अगस्त के महीने में सबसे ज्यादा PhonePe डाउनलोड किए गए। डाउनलोड नंबर्स के मामले में यह चौथे स्थान पर रहा। जबकि पेटीएम छठे स्थान पर रहा। अगस्त के महीने में फोनपे 6.7 मिलियन यानी 67 लाख बार और पेटीएम 4 मिलियन यानी 40 लाख बार डाउनलोड किए गए।