खीरे का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं साबुन

0
2

खीरे को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। खीरा विटामिन-सी और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। खीरे के यही गुण बेहतरीन फेस मास्‍क और साबुन बनाने के काम आते हैं। खीरा त्‍वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। ये सूजन और पफीनेस, मुंहासों, उम्र से पहले एजिंग के निशानों और जलन को कम करने की शक्‍ति रखता है।

इसमें 96 फीसदी पानी होता है, जो स्किन को मॉइस्‍चराइज करने के लिए पर्याप्‍त है। स्‍किन को साफ, मुलायम और तरोताजा बनाए रखने के लिए आप चाहें तो घर पर खीरे से तैयार स्‍किन सोप बना सकती हैं। वैसे तो आपको मार्केट में भी ये सोप मिल जाएगा, मगर इसमें अधिक रसायनों का उपयोग किया जाता है। रासायनिक साबुन के बजाय घर का बना आयुर्वेदिक साबुन स्‍किन को किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचाए बिना ही अपना काम कर देता है। तो चलिए जानते हैं घर पर खीरे से तैयार होने वाले साबुन की विधि।

​साम्रगी-

    1/2 कटा खीरा
    2-3 पुदीने की पत्तियां
    ग्लिसरीन साबुन (पियर्स का उपयोग कर सकते हैं)
    साबुन को आकार देने के लिए पेपर कप या कटोरी

बनाने का तरीका

    सबसे पहले खीरे को धो लें और बीच से काट लें।
    अब आधे कटे हुए खीरे को छोटे टुकड़ों में काटकर ग्राइंडर में डालें।
    खीरे को पीस कर पेस्‍ट बनाएं।
    पुदीने की पत्‍तियों को भी बारीक काट लें।
    अब गैस या फिर माइक्रोवेव में साबुन के छोटे टुकड़े कर पिघलाएं।
    फिर उसमें खीरे का पेस्‍ट और कटी हुई पुदीने की पत्‍तियां डालें।
    फिर आंच बंद कर दें और साबुन के मिश्रण को ठंडा होने दें।

साबुन के मिश्रण को सांचे में भरकर एक या दो घंटे के लिए फ्रिजर में जमने के लिए छोड़ दें। फिर सांचे से साबुन निकाल लें। आपका होममेड साबुन तैयार है।

स्किन टैनिंग हटाए: इस साबुन में माइल्ड ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है, जो स्किन टैनिंग को रिवर्स कर सकती है। इसके नियमित उपयोग से आपको जवां और ग्लोइंग स्किन मिल सकती है।

अगर आप आंखों की पफिनेस से परेशान हैं, तो खीरे का यह सोप आपको तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। इस साबुन में एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड शामिल होता है, जो आंखों के आस-पास की सूजन को कम करता है।

खीरे के साबुन का सबसे आम उपयोग त्वचा को फिर से जीवंत करना है। यह ओपन पोर्स को बंद करता है और स्‍किन से दाग-धब्‍बों को कम करता है। जिससे स्‍किन पहले से साफ और सुंदर दिखाई देने लगती है।

इस साबुन का इस्तेमाल आप नहाने के साथ-साथ चेहरे को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इस साबुन का त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।