कृषि बिल: किसानों का जोरदार प्रदर्शन, सेक्टर 14ए के पास दिल्ली-नोएडा रोड को किया ब्लॉक

0
2

 नई दिल्ली 
संसद की तरफ से करीब हफ्ते भर पहले पारित कृषि बिल के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के सदस्यों की तरफ से जोरदार प्रदर्शन किया जा रहा है। इनकी तरफ से नोएडा गेट के नजदीक सेक्टर 14ए के पास दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर रोड को बंद कर दिया गया है।

कई गांव के किसानों ने राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए दिल्ली की ओर कूच किया था, लेकिन उन्हें पुलिस ने रास्ते में ही रोक दिया। ट्रैक्टर्स और कारों के जरिए किसान मयूर विहार स्थित नोएडा गेट के पास सुबह करीब पौने बारह बजे किसान पहुंचे थे। दिल्ली पुलिस को दिल्ली की तरफ सीमा पर तैनात किया गया है। पुलिस ने बैरिकेड्स लगा रखा है ताकि प्रदर्शन करने वाले किसानों को दिल्ली आने से रोका जा सके।

सीमा पर नोएडा की तरफ किसानों ने कई ट्रैक्टर्स और कारों को नोएडा एंट्री गेट के पास पार्क कर रखा है, जिसकी वजह से दोनों तरफ से गाड़ियों की आवाजाही पूरी तर से रूक चुकी है। किसान बैठ चुके हैं और कृषि बिल पर वे वहां पर जुटी भीड़ को संबोधित कर रहे हैं।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र के अध्यक्ष सुभाष चौधरी चने कहा कि सरकार ने मंडियों को खत्म कर दिया और इन बिलों के माध्यम से किसानों की उपज को सीधे एक्सेस करने के लिए कॉरपोरेट्स के लिए नए रास्ते खोले गए। उन्होंने कहा, “किसान अपनी उपज को सही दरों में बेच सके इसके लिए कोई उपाय नहीं किया गया है। सरकार पूंजीवाद को बढ़ावा दे रही है। हम कानून में संशोधन की मांग कर रहे हैं। सरकार को कम से कम न्यूनतम समर्थन मूल्य को सुनिश्चित करना चाहिए।”

मौके पर नोएडा से कई पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। एडिशनल डीसीपी, नोएडा कुमार रणविजय ने कहा, “प्रदर्शन शांतिपूर्ण है। हमने दिल्ली जाने वाले ट्रैफिक को डीएनडी फ्लाइवे और कालिंदी कुंज की ओर मोड़ दिया है। दिल्ली पुलिस ने नोएडा आ रहे ट्रैफिक को दूसरे मार्गों पर मोड़ दिया है।”