किसानों, गरीबों एवं महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार प्रतिवद्ध है

0
1

शिवपुरी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों, गरीबों एवं महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। किसानों के खातों में 4600 करोड़ रूपए की बीमा राशि 18 सितंबर को भेजी जाएगी। आगामी 12 सितंबर को पौने दो लाख प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनांतर्गत जिनके आवास पूर्ण हो चुके हैं उन पात्र हितग्राहियों को गृह प्रवेश दिलाया जाएगा। आगामी 16 सितंबर को गरीबों को पात्रता पर्ची एवं राशन का वितरण कराया जाएगा। प्रदेश में बालिकाओं को शीघ्र ही शासकीय नौकरियों में हिस्सेदारी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले के तहसील करैरा में 220 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में एडीपी योजना अंतर्गत निर्मित होने वाली नरवर-चितौरी के अमोला मार्ग लंबाई 26.30 किलोमीटर, सिरसौद-पिछोर मार्ग 31.25 किलोमीटर सहित 142.4 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण तथा 75.54 करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन किया गया।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को शासकीय विभागों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। स्व-सहायता समूह की महिलाओं से पोषण आहार बनवाकर बटवाया जाएगा। स्कूलों में बच्चों की गणवेश सिलाई का काम स्व-सहायता समूहों को सौंपा जाकर रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों को खाद्यान्न की उपलब्धता कराई जाकर सभी पात्र गरीब हितग्राहियों को 16 सितंबर से खाद्यान्न का वितरण कराया जाएगा। संबल योजना अंतर्गत गरीब बेटा-बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार फीस भरेगी। किसानों के लिए जीरो प्रतिशत पर ऋण दिलाने के लिए सरकार ने निर्णय लिया है। प्रतिभावान छात्रों को शीघ्र ही लैपटॉप वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी गरीब की थाली खाली नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि ‘‘राम की चिरैया, राम के खेत, खाओ रे चिरैया भर-भर पेट’’

क्षेत्रीय मांगे होंगी पूरी

मुख्यमंत्री चौहान ने क्षेत्रवासियों की मांग के संबंध में कहा कि क्षेत्रीय पूर्व विधायक जसवंत जाटव ने क्षेत्र के विकास के लिए जो भी मांगे की है, वह एक-एक कर पूरी की जाएगी। क्षेत्र में स्नातक महाविद्यालय, मंच निर्माण,  नवीन बस स्टैंड निर्माण, रिंक रोड, टीलापारा, डेम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मांगे पूरी की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि क्षेत्र के सौनचिरैया अभ्यारण के डीनोटिफिकेशन का प्रस्ताव प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्र सरकार को भेजा गया है।

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि क्षेत्र का विकास हम सभी का लक्ष्य है। करैरा क्षेत्र के लिए 300 करोड़ रुपए की सौगातें लेकर यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार संवेदनशील सरकार है। प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए सभी साथ हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान विराट ह्रदय के है और जनसेवा तथा देश के विकास के प्रति कृतज्ञ हैं।

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, प्रदेश महासचिव रणवीर रावत, पूर्व विधायक करैरा जसवंत जाटव, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।