किसानों को सौगात: मंडियों में खुलेंगे क्लीनिक, मुफ्त होगा इलाज: सीएम शिवराज

0
13

नई दिल्ली
प्रदेश सरकार ने राज्य की सभी मंडियों में किसान क्लीनिक खोलने का ऐलान किया है। सरकार ने कहा है इन क्लीनिक में किसानों का मुफ्त इलाज होगा और उन्हें दवा भी मुफ्त दी जाएगी। हाल की में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानूनों को लेकर जहां केंद्र की भाजपा सरकार को देशभर के किसानों का विरोध झेलना पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ किसानों के हित में अहम फैसला लेकर शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की नाराजगी दूर करने की कोशिश की है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि सर्वप्रथम ए क्लास मंडियों में किसान क्लीनिक खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में करीब 40 ए क्लास मंडियां हैं, जो बड़े शहरों में हैं। यहां पर जल्द ही किसान क्लीनिक खोले जाएंगे। कृषि मंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने इस बाबत पूरा प्लान तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि इनमें किसानों का इलाज बिल्कुल मुफ्त होगा। शिवराज सिंह की दिल्ली में पांच केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात, मध्य प्रदेश के इन मुद्दों पर हुई चर्चा ए क्लास मंडियों में क्लीनिक बनने के बाद इस पायलट प्रोजेक्ट को प्रदेश की 300 मंडियों में भी लागू किया जायेगा। 

कमल पटले के अनुसार, इन क्लीनिकों में किसानों को मार्केट रेज से 50 पर्सेंट कम रेट पर दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी। मंत्री ने कहा कि इस तरह की पहली आदर्श मंडी प्रदेश के हरदा जिले में बनेगी। उन्होंने आगे कहा कि देशभर में मंडियों के बंद होने पर जो अफवाह फैलाई जा रही है उससे किसानों को प्रभावित होेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं होने जा रहा है। न तो मंडियां बंद होंगी और न ही एमएसपी से छेड़छाड़ की जाएगी।