करवा चौथ से पहले पाएं दमकता निखार, अपनाएं ये टिप्स

0
31

करवा चौथ का व्रत हर सुहागिन के ल‍िए बहुत ही स्‍पेशल होता है। खासकर जिनका पहला करवाचौथ है। अगर आपका पहला करवाचौथ नहीं भी है तो इसी बहाने अपनी खूबसूरती के लिए आसान उपाय जरूर कीजिए। करवा चौथ पर चांद सा दगमगाता चेहरा पाने के ल‍िए आज हम आपको नानी-दादी के जमाने के कुछ घरेलू नुस्‍खे बता रहे हैं जो आपको इस स्‍पेशल मौके पर खूबसूरती बढ़ाने में मदद करते हैं।

सबसे अच्‍छी बात ये है कि इन फेसमास्‍क के ल‍िए सारा सामान आपको घर में किचन में मिल जाएगां। इस वजह से ब्‍यूटी पार्लर जाने की झंझट से आपको न‍िजात मिल जाएंगी।

बेसन और हल्‍दी का फेसमास्‍क
बेसन और हल्‍दी का फेसमास्‍क स्किन के ल‍िए बहुत ही बढ़िया होता है। सद‍ियों से महिलाएं इस उबटन का प्रयोग चेहरे की कांति बढ़ाने के ल‍िए करती आ रही हैं। ये चेहरे पर जमा डेड स्किन को हटाने के साथ ही चेहरे की ग्‍लो को बढ़ाता हैं। इसके ल‍िए एक टेबल स्‍पून में चुटकी भर हल्‍दी के साथ गुलाब जल मिलाएं। इन सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के ल‍गा ले। इसके बाद चेहरा धो लें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन
4 टेबल स्‍पून गुलाब जल में 2 टेबल स्‍पून ग्लिसरीन मिलाएं। और इसमें एक टेबल स्‍पून सल्‍फर पाउडर मिला दें। इस लेप को रातभर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सुबह उठकर पानी से चेहरा धोएं। इस लेप से एक मुंहासों की समस्या से निजात पाने के साथ दाग-धब्‍बे भी चला जाएंगे।

संतरे के छ‍िलके का फेसपैक
संतरे के 20 ग्राम सूखे छिलके में 5 ग्राम सूखे नीम के पत्ते लें और इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में 5 ग्राम चंदन पाउडर और आटा मिलाएं। इस मिश्रण में 5 मिली बादाम तेल और 5 मिली तिल का तेल मिलाएं। अब इस उबटन को रातभर चेहरे पर लगाए रखें और फिर सुबह पानी से चेहरा धो दें। इस उबटन को लगाने से चेहरा का ग्लो बढ़ेगा।

हल्दी- शहद और ओट्स का मास्क
हल्दी, शहद और ओट्स का मास्क भी डल स्किन में तुरंत चमक ला सकता है। सबसे अच्छी बात है कि ये सारी चीजें आपको घर पर ही मिल जाएंगी।

शहद और दूध
करवा चौथ पर ग्‍लोइंग और हाइड्रेड स्किन के ल‍िए दूध में शहद मिलाकर फेसमास्क बना सकती हैं। इस मिक्सचर क चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसको पानी से साफ कर लें यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here