इस देश को मिला 99वां प्रधानमंत्री, जानते हैं अमेरिका समेत बाकी देशों में अब तक कितने हुए राष्ट्राध्यक्ष

0
2

जापान
कोरोना संकट के दौर में भी कई देशों में सत्ता परिवर्तन हुए हैं और जिसमें जापान भी शामिल है. पिछले हफ्ते योशिहिदे सुगा के रूप में जापान को एक नया प्रधानमंत्री मिला. सुगो लंबे समय से बीमार चल रहे शिंजो आबे के पद छोड़ने के बाद जापान के 99वें प्रधानमंत्री बने. आधुनिक जापान में 135 साल के इतिहास में देश को 99 प्रधानमंत्री मिल चुके हैं तो ऐसे में जानते हैं दुनिया के अन्य बड़े देशों में बारे में कि वहां पर अब तक कितने राष्ट्राध्यक्ष हुए हैं. 

जापानः शतक से 1 कदम दूर 
शिंजो आबे के आने से पहले जापान एक ऐसे देश के रूप में जाना जाता रहा जहां जबर्दस्त राजनीतिक अस्थिरता थी और वहां किसी न किसी कारणवश चंद महीनों में सरकार का पतन हो जाया करता था. वहां ऐसे ढेरों प्रधानमंत्री हैं जिनका कार्यकाल एक साल (365 दिन) से भी कम का रहा.

जापान में प्रधानमंत्री जापान सरकार का मुखिया और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तरह होता है. आधुनिक जापान में पहला प्रधानमंत्री ईतो हीरोबूमी के रूप में मिला जिन्होंने 1885 में देश के इस शीर्ष पद पर काबिज होते हुए अपने काम की शुरुआत की. जबकि शिंजो आबे देश में लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री हैं और कुल 8 साल 267 दिन इस पद पर रहे. अब इस पद पर योशिहिदे सुगा काबिज हैं जिन्होंने 16 सितंबर को शपथ ली. सुगा एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं और शिंजो आबे के दौर में उनके बेहद करीबी तथा नंबर 2 की पोजिशन में रहे.

अमेरिकाः बाइडेन जीते तो 46वें राष्ट्रपति होंगे
दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में राष्ट्रपति देश का मुखिया होता है और इस देश में नए राष्ट्रपति को लेकर इन दिनों चुनाव अभियान जोरों पर है. डोनाल्ड ट्रंप इस समय देश के 45वें राष्ट्रपति हैं. ट्रंप और जो बाइडेन के बीच राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं और अगर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बाइडेन जीतते हैं तो वह देश के 46वें राष्ट्रपति होंगे.

जबकि आधुनिक अमेरिका में राष्ट्रपति पद की शुरुआत 1789 में हो गई थी और जॉर्ज वॉशिंगटन राष्ट्रपति बने थे. वहां पर राष्ट्रपति का कार्यकाल फिक्स होता है और उन्हें पद से हटाने की प्रक्रिया बेहद कठिन है. वहां राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति नहीं है. विलियम हेनरी हैरिसन सबसे कम समय के लिए राष्ट्रपति रहे. वह 1841 में शपथ लेने के बाद महज 31 दिन ही इस पद पर रह सके क्योंकि निमोनिया की वजह से उनकी मौत हो गई थी. जबकि फ्रेंकलिन डी रुजवेल्ट सबसे ज्यादा 12 साल के लिए राष्ट्रपति रहे थे और उन्होंने रिकॉर्ड 4 बार चुनाव जीता.

इंग्लैंडः जिसने दुनिया को दिया पहला प्रधानमंत्री
आधुनिक राजनीतिक व्यवस्था के तहत दुनिया का पहला प्रधानमंत्री इंग्लैंड में हुआ. प्रधानमंत्री ब्रिटिश कैबिनेट का प्रमुख होता है. सर रॉबर्ट वाल्पोल के रूप में इंग्लैंड में पहले प्रधानमंत्री का नाम दर्ज हुआ था. वह 1721 से 1741 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. वर्तमान में बोरिस जॉनसन देश के प्रधानमंत्री हैं और वे 55वें प्रधानमंत्री हैं.

इंग्लैंड के अब तक हुए 55 प्रधानमंत्रियों में से 9 ऐसे पीएम हुए जिन्होंने 10 साल से ज्यादा समय तक पद संभाला. वाल्पोल के नाम सबसे ज्यादा समय 21 साल तक पीएम बने रहने का रिकॉर्ड है. जबकि जॉर्ज कैनिंग सबसे कम समय (4 महीने) के लिए प्रधानमंत्री रहे. सिर्फ 2 प्रधानमंत्री ही 15 साल से ज्यादा समय तक अपने पद पर रह सके. 7 प्रधानमंत्री ऐसे रहे जो एक साल तक भी प्रधानमंत्री नहीं रह सके.

इटलीः अब तक देश ने देखे 59 प्रधानमंत्री
इटली भी उन देशों में है जहां पर प्रधानमंत्री की व्यवस्था पिछले 100 सालों से भी ज्यादा समय से है. आधुनिक इटली में नई व्यवस्था के तहत इटली में अब तक 59 प्रधानमंत्री हो चुके हैं जिसमें बेनिटो मुसोलिनी (1922-43) ही एकमात्र प्रधानमंत्री हैं जो 20 साल से ज्यादा समय तक इस पद पर रहे. 8 प्रधानमंत्री ऐसे भी हैं जिनका कार्यकाल 5 साल से भी कम समय का रहा तो 17 ऐसे भी हैं जो एक साल से कम समय तक पद पर बने रहे. वर्तमान में गिसेपी कोंटे इटली के प्रधानमंत्री हैं. इटली 1946 में गणराज्य घोषित हुआ.

जर्मनीः जहां चांसलर होता है देश का प्रमुख
जर्मनी में चांसलर देश का प्रमुख होता है और इस समय एंजेला मार्कल चांसलर हैं. मार्कल 2005 से ही इस पद पर काबिज हैं. मार्कल 15 साल से चांसलर हैं और दुनिया की सबसे ताकतवर महिला राजनेता के रूप में जानी जाती हैं. 1949 में बेसिक लॉ के जरिए नई व्यवस्था के तहत अब तक जर्मनी में 8 चांसलर हुए हैं.

कनाडाः 1867 से अब तक 23 प्रधानमंत्री
आधुनिक राजनीतिक व्यवस्था के तहत कनाडा में अब तक 23 प्रधानमंत्री पद पर काबिज हो चुके हैं. देश का पहला प्रधानमंत्री 1867 में जॉन ए मैक्डोनाल्ड के रूप में मिला. तब से लेकर अब तक 23 प्रधानमंत्री हो चुके हैं. जस्टिन ट्रूडो वर्तमान में कनाडा के पीएम हैं.  

भारतः अब तक 15 प्रधानमंत्री
दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र वाला देश भारत, जिसे 1947 में आजादी मिली और तब से लेकर अब तक 15 लोग प्रधानमंत्री पद पर काबिज हो चुके हैं जिसमें गुलजारी लाल नंदा 2 बार कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में पद पर रहे. वर्तमान में नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और वह दूसरी बार इस पद पर पिछले साल चुने गए थे.