इंटरनेट यूजर्स को मैलवेयर का खतरा,ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट ने चेताया

0
3

नई दिल्ली
दुनिया भर के करोड़ों इंटरनेट यूजर्स पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो इसमें उन यूजर्स के डेटा पर सबसे ज्यादा खतरा है जो पॉर्न वेबसाइट्स देखते हैं। सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने बताया कि इस साइबर अटैक में दुनिया की कुछ सबसे बड़ी अडल्ट वेबसाइट्स को निशाना बनाया गया है। इन वेबसाइट्स को अटैक करके हैकर इनमें खतरनाक मैलवेयर की एंट्री करा रहे हैं। खतरे की गंभीरता को देखते हुए ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

Malsmoke नाम के एक हैकर ग्रुप का हाथ
इस बड़े साइबर अटैक के पीछे Malsmoke नाम के एक हैकर ग्रुप का हाथ है। एक्सपर्ट्स ने पिछले कुछ महीनों में पाया है कि यह ग्रुप अडल्ट वेबसाइट्स को टारगेट करके उनमें खतरनाक ऐडवेयर और मैलवेयर पहुंचा रहे हैं। इंफेक्टेड वेबसाइट्स पर जाने वाले यूजर्स को वायरस वाले पेज पर रीडायरेक्ट करके उनके डेस्कटॉप और लैपटॉप में मैलवेयर डाल रहे हैं।

बड़ी वेबसाइट्स को कर रहा अटैक
Malwarebytes के साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स के अनुसार Malsmoke अब तक केवल छोटी अडल्ट और पॉर्न वेबसाइट्स को अपना निशाना बनाता था। हालांकि, अब इसने पॉप्युलर अडल्ट वेबसाइट xHamster को मैलवेयर से अटैक किया है और एक्सपर्ट्स के मुताबिक अब यह काफी खतरनाक हो चुका है।

दुनिया की 20वीं सबसे ज्यादा यूजर वाली वेबसाइट
xHamster के दुनिया भर में अरबों यूजर हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इन यूजर्स के डेटा को Malsmoke ग्रुप से बड़ा खतरा है। जुलाई 2020 में xHamster दुनिया की ऐसी 20वीं वेबसाइट थी जिसे सबसे ज्यादा यूजर्स ने विजिट किया। यह पॉप्युलर वेबसाइट mirosoft.com, twitch.com और ebay से भी ज्यादा है।

माइक्रोसॉफ्ट और ऐपल ने किया अलर्ट
एक्सपर्ट्स ने बताया कि हैकर ग्रुप इस साइबर अटैक के लिए Adobe Flash Player और Internet Explorer का सहारा लेते हैं। ऐसे में फिलहाल इस अटैक से उन यूजर्स को कोई खतरा नहीं जिनके विंडोज या macOS मशीन में ये दोनों सॉफ्टवेयर नहीं हैं। माइक्रोसॉफ्ट और ऐपल ने Adobe Flash Player के इस्तेमाल से जुड़े इस खतरे के बारे में यूजर्स को अलर्ट कर दिया है।