अभ्यर्थियों को मिलेगी ई-नॉमिनेशन भरने की अतिरिक्त सुविधा

0
3

 भोपाल

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा उप निर्वाचन में अभ्यर्थियों को इलेक्ट्रॉनिकली नॉमिनेशन भरने की अतिरिक्त सुविधा प्रदान की गई है। अभ्यर्थी अब वर्तमान सुविधा के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिकली भी नॉमिनेशन भर सकेंगे। इस संबंध में शुक्रवार को प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों के उप निर्वाचन में आईटी कार्यों को सम्पादित करने के लिये वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा संबंधित जिलों के डीआईओ, ई-गवर्नेंस अधिकारी एवं उनके सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में आयोग के सुविधा पोर्टल पर ई-नॉमिनेशन से काउंटिंग तक समस्त प्रक्रिया का हेण्ड्स-ऑन कराया गया। इलेक्ट्रॉनिकली नॉमिनेशन भरने की अतिरिक्त सुविधा की जानकारी जिलों को देते हुए निर्देशित किया गया कि वे राजनीतिक दलों से इसे साझा करें। इसमें अभ्यर्थी अथवा उनके एजेंट अथवा दल द्वारा लॉगिन बनाकर पोर्टल पर नाम-निर्देशन एवं शपथ-पत्र भरकर उसका प्रिंट आउट निकालकर विधि अनुसार रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष निर्धारित समय-सीमा में जमा करना होगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ई-नॉमिनेशन से प्राप्त अथवा ऑफलाइन पद्धति से प्राप्त समस्त नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा तथा नाम वापसी की ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ पोस्टल बैलेट एवं ईव्हीएम वोट की मतगणना तक का प्रशिक्षण दिया गया। जिलों में समस्त मतदान कर्मियों के डाटाबेस की तैयारी एवं रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई।